होम / जाने से पहले रतन टाटा कर गए भारत के लिए इतना बड़ा काम, हर भारतीय को मिलेगा फायदा! जाने क्या है Tata का कारनामा

जाने से पहले रतन टाटा कर गए भारत के लिए इतना बड़ा काम, हर भारतीय को मिलेगा फायदा! जाने क्या है Tata का कारनामा

Subham Srivastava • LAST UPDATED : October 28, 2024, 11:17 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Tata Airbus Gujarat Unit Inauguration : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 28 अक्टूबर को गुजरात के वडोदरा में स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज के साथ टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया है। टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स में सी-295 विमान का निर्माण किया जाएगा। विमान का निर्माण स्पेन की कंपनी एयरबस और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स मिलकर करेंगे। जानकारी के मुताबिक वडोदरा प्लांट में 40 विमान बनाए जाएंगे। एयरबस और टाटा के बीच यह समझौता स्वर्गीय रतन टाटा के जीवनकाल में हुआ था, जो टाटा समूह के मानद चेयरमैन थे। इस प्लांट से पहला हवाई जहाज 2026 में बनकर तैयार होगा। भारत में बनने वाला यह विमान विमानन विकास और विनिर्माण यात्रा में एक बहुत ही महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इससे न केवल देश में हवाई जहाज बनेंगे बल्कि इस उद्योग से जुड़े योग्य लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

देश के विमानन उद्योग को मिलेगा बढ़ावा

वडोदरा में टाटा-एयरबस प्लांट के शुरू होने से देश के विमानन उद्योग को काफी बढ़ावा मिलेगा। टाटा-एयरबस के बीच हुए इस समझौते से विभिन्न साइटों पर 3,000 से अधिक प्रत्यक्ष रोजगार और आपूर्ति श्रृंखला में 15,000 से अधिक अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होंगे। अनुमान है कि प्रत्येक विमान की असेंबली के लिए टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) और इसके आपूर्तिकर्ताओं को 1 मिलियन घंटे से अधिक श्रम की आवश्यकता होगी। इस प्लांट के खुलने से न केवल विमानन उद्योग में नए रोजगार सृजित होंगे, बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी।

भारत और चीन के बीच का कौन सा विवाद सुलझा? जयशंकर ने कर दिया बड़ा खुलासा, पूरा मामला जान पाकिस्तान की उड़ गई नींद

क्यों खास है टाटा-एयरबस प्लांट?

वडोदरा में यह विमान प्लांट छोटे व्यवसायों का एक अलग इकोसिस्टम तैयार करेगा। इनमें टैक्सी और ट्रांसपोर्ट विक्रेता, चाय विक्रेता, ढाबा, पानवाला, रेस्टोरेंट/होटल और सफाईकर्मी से जुड़ी नौकरियां शामिल होंगी। इसके अलावा यह प्लांट सी-295 विमानों के निर्माण के लिए समर्पित है। इस कार्यक्रम में कुल 56 विमान शामिल हैं, जिनमें से 16 स्पेन से सीधे एयरबस द्वारा डिलीवर किए जाएंगे, जबकि बचे हुए 40 का निर्माण भारत में ही किया जाएगा।

Viral Video:केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल जर्मन वाइस-चांसलर पर हुए आग बबुला, मेट्रो में कह डाली बड़ी बात, चुप चाप सुनते रहे रॉबर्ट, वीडियो हो रहा वायरल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.