होम / Rahul Gandhi: इलेक्टोरल बॉन्ड पर राहुल गांधी ने साधा निशाना, लगाया यह बड़ा आरोप

Rahul Gandhi: इलेक्टोरल बॉन्ड पर राहुल गांधी ने साधा निशाना, लगाया यह बड़ा आरोप

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 15, 2024, 8:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Rahul Gandhi:  कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार, 15 मार्च को अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बीच ठाणे में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। अपने भाषण में चुनावी बांड योजना की आलोचना करते हुए राहुल गांधी ने इसे ‘दुनिया का सबसे बड़ा जबरन वसूली रैकेट’ करार दिया। सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बाद योजना से संबंधित डेटा सार्वजनिक किए जाने के एक दिन बाद राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि योजना के माध्यम से प्राप्त धन का इस्तेमाल राजनीतिक दलों को विभाजित करने और विपक्षी सरकारों को गिराने के लिए किया गया था।

चुनावी बांड दुनिया का सबसे बड़ा जबरन वसूली रैकेट: राहुल गांधी 

राहुल गांधी ने कहा, “चुनावी बांड दुनिया का सबसे बड़ा जबरन वसूली रैकेट था। राजनीतिक दलों को विभाजित करने और विपक्षी सरकारों को गिराने के लिए धन चुनावी बांड से आता था।” कांग्रेस नेता ने यह भी स्पष्ट किया कि राज्यों में कांग्रेस सरकारों द्वारा दिए गए ठेकों और चुनावी बांड के बीच कोई संबंध नहीं है।

भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि ईडी, सीबीआई और देश की चुनाव आयोग जैसी एजेंसियां ‘भाजपा के हथियार’ हैं। उन्होंने कहा, ”देश की संस्था चाहे वह ईडी हो, भारत का चुनाव आयोग हो या सीबीआई हो, अब वे देश की संस्था नहीं बल्कि भाजपा और आरएसएस के हथियार हैं।”

सरकार बदलेगी तो कार्रवाई की जाएगी: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा, “अगर इन संस्थाओं ने अपना काम किया होता तो ऐसा नहीं होता। बीजेपी को इस बारे में सोचना चाहिए कि एक दिन जब सरकार बदलेगी, तब कार्रवाई की जाएगी और कार्रवाई ऐसी होगी कि ये चीजें दोबारा नहीं दोहराई जाएंगी।” मैं गारंटी देता हूं।”

ये भी पढ़ें- Karnataka: बंगलुरु के एक बाल गृह से हो रही बच्चियों की तस्करी, NCPCR के अक्ष्यध प्रियांक कानूनगो के आरोप

मल्लिकार्जुन खड़गे ने क्या कहा

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने चुनावी बांड योजना की विशेष जांच का आग्रह किया और मांग की कि जांच पूरी होने तक भाजपा के बैंक खाते फ्रीज कर दिए जाएं। खड़गे ने कहा कि कई संदिग्ध दानकर्ता थे और जिन लोगों ने ये बांड खरीदे हैं वे या तो प्रवर्तन निदेशालय या आयकर मामलों में शामिल थे या अन्य जांच एजेंसियों द्वारा छापे मारे गए थे।

प्रधानमंत्री मोदी पर तंज कसते हुए खड़गे ने कहा, प्रधानमंत्री कहते हैं ‘न खाऊंगा, न खाने दूंगा’, लेकिन आज सुप्रीम कोर्ट ने इसका पर्दाफाश कर दिया है कि बीजेपी ने कैसा हाल बना लिया है’ चुनावी बांड से निकला पैसा एसबीआई डेटा से पता चलता है कि बीजेपी को 50 फीसदी चंदा मिला और कांग्रेस को केवल 11 फीसदी चंदा मिला।

₹6,060 करोड़ बीजेपी को मिला चंदा

भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से पता चला है कि भाजपा ने चुनावी बांड योजना के माध्यम से पांच वर्षों की अवधि में ₹6,060 करोड़ जुटाए। इस बीच, दुसर नंबर पर तृणमूल कांग्रेस ने ₹1,609 करोड़ के बांड भुनाए। तीसरे स्थान पर रही कांग्रेस पार्टी ने ₹1,422 करोड़ भुनाए, उसके बाद बीआरएस, बीजेडी और डीएमके ने क्रमशः ₹1,214 करोड़, ₹775 करोड़ और ₹639 करोड़ भुनाए।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: सपा ने जारी की लिस्ट, ममता बनर्जी की पार्टी को भी मिली जगह

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR VS DC: ईडन गार्डन में दिल्ली से भिड़ेगी कोलकता, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
Bengal Teachers Lose Jobs: 26 हजार शिक्षकों की नौकरी से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट का एक्शन-Indianews
Siddhant Chaturvedi ने अपने बर्थडे पर गिटार बजाने के साथ किया जमकर डांस, रूमर्ड गर्लफ्रेंड Navya Naveli Nanda ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR vs DC Live Streaming: कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी दिल्ली, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Viral Video: एक दूल्हा और चार दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो-Indianews
T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड ने विश्व कप के लिए किया टीम का एलान, ये स्टार खिवाड़ी संभालेगा टीम की कमान
T20 World Cup 2024: 1990 के दशक की किट की याद दिलाती है न्यूजीलैंड की नई जर्सी, दक्षिण अफ्रीका ने भी विश्व कप के लिए जर्सी को किया लांच
ADVERTISEMENT