होम / Karoli Baba: करोड़ों के साम्राज्य वाले करौली बाबा की अपराधों से भरी है 'हिस्ट्री'

Karoli Baba: करोड़ों के साम्राज्य वाले करौली बाबा की अपराधों से भरी है 'हिस्ट्री'

Gurpreet KC • LAST UPDATED : March 23, 2023, 6:38 pm IST

Karoli Baba:नाम- संतोष सिंह उर्फ करौली बाबा… काम- चमत्कार कर मरीजों को ठीक करना… आरोप- डॉक्टर के साथ मारपीट! अभी बागेश्वर धाम को लेकर विवाद खत्म नहीं हुआ था कि अब करौली बाबा चर्चा में आ गए हैं। करौली बाबा से जुड़े विवाद के बारे में आगे बात करेंगे। फिलहाल आपके लिए ये जानना जरूरी है कि संतोष सिंह उर्फ करौली बाबा कुछ ऐसा चमत्कार करते हैं कि उनके पास आया कोई भी मरीज तुरंत ठीक हो जाता है। मरीजों को चुटकियों में ठीक करने वाले करौली बाबा के बायोग्राफी अगर आप जानेंगे तो दंग रह जाएंगे।

बाबा का अपराधों से है पुराना नाता

कानपुर वाले बाबा के नाम से प्रसिद्ध करौली बाबा का लंबा अपराधिक इतिहास रहा है। साल 1992 से 1995 के बीच बाबा पर हत्या, सेवन सीएलए जैसे कई आपराधिक मामले दर्ज हुए थे। बीच में खबर ये भी आई कि पुलिस से बचने के लिए करौली बाबा किसान नेता बन गया। इसके बाद जमीनों पर अवैध रूप से कब्जा करने लगा। यहां तक कि इस बाबा पर चर्च की जमीन का एग्रीमेंट करवाकर रुपये तक हड़पने का आरोप भी है। इसके साथ ही सरकारी दस्तावेजों के साथ हेराफेरी कर अपना आश्रम खोलने को भी आरोप लगे हैं। वहीं अभी की बात करें तो बाबा और उसके साथियों पर मार्च, 2023 में और धारा 323, 504 और 325 IPC में एफआईआर दर्ज की गई है।

करौली बाबा के प्रसिद्ध होने की वजह भी जानिए

करौली बाबा चमत्कार कर कई गंभीर बीमारियों को पूरी तरह से ठीक करने का भी दावा करता है। इतना ही नहीं उसके समर्थकों की मानें तो आश्रम आने के बाद किसी भी व्यक्ति की बड़ी से बड़ी बीमारी ठीक हो जाती है। हालांकि, कुछ लोगों का आरोप ये भी है कि बाबा चमत्कार के नाम पर लोगों को बेवकूफ बना रहा है।

डॉक्टर से मारपीट के मामले के बाद चर्चा में

आरोप है कि बाबा के सेवादारों ने एक डॉक्टर के साथ मारपीट की है। दरअसल, बाबा संतोष सिंह भदौरिया के भक्त सिद्धार्थ चौधरी पेशे से डॉक्टर हैं। डॉक्टर की तरफ से एफआईआर की गई है कि बाबा के सेवादारों ने उनके साथ मारपीट की। इसके पीछे का कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि मैं बाबा के पास अपनी बीमारी ठीक करने के लिए गया था। जब मैंने बाबा को बताया कि मुझे इससे कोई फायदा नहीं हुआ तो बाबा भड़क गए और उन्होंने डांट के अपने बाउंसरों को बुलाया। फिर इसके बाद उनके साथ मारपीट हुई। पिटाई में उनके सिर पर गंभीर चोट भी आई है। पूरे मामले में डॉक्टर ने बाबा और उसके साथियों पर धारा 323, 504 और 325 आईपीसी में एफआईआर दर्ज कराई है।

करौली बाबा का है करोड़ों को साम्राज्य

ऐसा माना जा रहा है कि कानपुर में संतोष सिंह भदौरिया उर्फ करौली बाबा का करोड़ों रुपए का सम्राज्य है। 14 एकड़ में फैला यह आश्रम लोगों की भीड़ से भरा हुआ नजर आएगा। देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी रोजाना बाबा के आश्रम में हजारों लोग पहुंचते हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT