होम / Crude Oil Price Hike: अंतराष्ट्रीय बाजार में फिर उच्चाई छूने लगा कच्चा तेल का दाम, जल्द 100 डॉलर तक जाने के हैं आसार

Crude Oil Price Hike: अंतराष्ट्रीय बाजार में फिर उच्चाई छूने लगा कच्चा तेल का दाम, जल्द 100 डॉलर तक जाने के हैं आसार

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 6, 2024, 3:18 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Crude Oil Price Hike:हिंदुस्तान के फिर पेट्रोल-डीजल के दाम के मोर्चे पर झटका लगने वाला है। कच्चे तेल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजारों में 90 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर जा पहुंचा है। शुक्रवार 5 अप्रैल) के कारोबारी सत्र में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 91 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर जा पहुंची है। दरअसल, पिछले छह महीने में क्रूड ऑयल के दामों का ये सबसे उच्चतम स्तर है। इसकी वजह ईरान को लेकर खाड़ी के देशों में बढ़ते तनाव के साथ सप्लाई में दिक्कतें और क्रूड ऑयल के मांग में मजबूती के चलते कच्चे तेल के दामों में उछाल देखने को मिल रहा है।

फिर बढ़ने लगा कच्चे तेल का दाम

दरअसल, ब्रेंट क्रूड ऑयल का रेट 91.20 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर जा पहुंचा है। वहीं, WTI क्रूड ऑयल रेट 86.66 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। इजरायल के हमले में ईरान के दूतावास पर सीरिया में ईरान के टॉप जनरल के साथ दूसरे सेना के अधिकारियों की मौत हो गई है। जिसके बाद ईरान ने जवाबी कार्रवाई की धमकी दी है जिसके चलते कच्चे तेल के दामों में ये तेजी देखने को मिल रही है. जानकारों के अनुसार इजरायल-हमास युद्ध में ईरान के शामिल होने पर क्रूड ऑयल की सप्लाई बाधित हो सकती है। ईरान दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कच्चा तेल उत्पादक देश है. वहीं, छोटी अवधि में कच्चे तेल की कीमत 95 से 100 डॉलर प्रति बैरल के रेंज में कारोबार कर सकता है।

Food Inflation: खाद्य वस्तुओं की कीमत 7 महीने के हाई पर पहुंचा, खाने के तेल के दामों में बढ़ोतरी बनी वजह

भारत की बढ़ने वाल है मुसीबत

बता दें कि, कच्चे तेल के दामों में उछाल ने भारत की मुश्किलें बढ़ा दी है। लोकसभा चुनाव के तारीखों के एलान के ठीक पहले मार्च महीने में सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल डीजल के दामों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती कर दी थी। परंतु अब तेल के दामों में उछाल के बाद इन कंपनियों के मार्जिन पर असर पड़ सकता है। लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार महंगाई को लेकर कोई घोषणा नहीं करने वाली है। जिसकी वजह से इन कंपनियों के मुनाफे पर असर पड़ सकता है। वहीं, वित्त वर्ष 2024-25 के लिए मॉनिटरी पॉलिसी का एलान करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि कच्चे तेल के दामों में आए उबाल के बाद इसपर कड़ी नजर बनाए रखने की जरूरत है।

Appraisal 2024: इंडिया इंक अच्छी सैलरी हाइक देने को तैयार, जूनियर्स को दी जा रही तवज्जो

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CSK VS RR: रवींद्र जडेजा के आउट होने से साक्षी धोनी हुईं शॉक, प्रतिक्रिया का वीडियो वायरल-Indianews
एयरपोर्ट से सीधे पोलिंग बूथ पर मतदान देने पहुंचें SS Rajamouli, चिरंजीवी से जूनियर एनटीआर तक ने डाला वोट -Indianews
Realme GT 6T की लॉन्च डेट आई सामने, 100W चार्जिंग समेत मिलेंगे कई जबरदस्त फीचर्स-Indianews
Viral Video: वरमाला समारोह में दूल्हा-दुल्हन के बीच जमकर बहस, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल
Nijjar Case: कनाडा से अभी तक ऐसा कुछ नहीं मिला…, निज्जर हत्या मामले पर बोले जयशंकर-Indianews
गारफील्ड मे अपनी आवाज देंगे Varun Sharma, Chris Pratt ने वॉयसओवर कलाकार के रूप में एक्टर का किया स्वागत -Indianews
इस कारण से आखिरी दिनों में परेशान थे Sushant, इस बात से Manoj Bajpayee ने हटाया पर्दा – Indianews
ADVERTISEMENT