होम / Gold-Silver Price: सोना-चांदी का भाव छू रहा आसमान, जल्द 1 लाख के पार जा सकता है आंकड़ा

Gold-Silver Price: सोना-चांदी का भाव छू रहा आसमान, जल्द 1 लाख के पार जा सकता है आंकड़ा

Raunak Kumar • LAST UPDATED : April 9, 2024, 4:01 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Gold-Silver Price: देश में सोने और चांदी के भाव में इस समय तगड़ा उछाल देखा जा रहा है। जहां सोमवार (8 अप्रैल) को गोल्ड सोना का रेट 70,850 रुपये प्रति 10 ग्राम था। वहीं चांदी का भाव भी तेज रफ्तार से भागते हुए 81,313 रुपये प्रति किलोग्राम के रिकॉर्ड स्तर पर चला गया। दरअसल सोने और चांदी के भाव में यह तेजी कई कारणों के चलते आई है। जिसके बाद अब चांदी के 1 लाख रुपये प्रति किलो का आंकड़ा पार करने की उम्मीद लगाई जा रही है।

इस साल आया जबरदस्त उछाल

बता दें किम सोने और चांदी की कीमतों में तेजी के पीछे आर्थिक वजहों के साथ ही दुनिया में कई देशों के बीच चल रहे युद्ध को भी जिम्मेदार बताया जा रहा है। यही वजह है कि सोने और चांदी की खरीद तेजी से बढ़ी है। पिछले साल में सोने का भाव लगभग 13 फीसदी ऊपर गए थे। उधर, चांदी की कीमत में भी लगभग 7.19 फीसदी का उछाल आया था। वहीं, अगर 2024 के आंकड़ों को देखा जाए तो चांदी इस साल 8 अप्रैल तक लगभग 11 फीसदी और सोना लगभग 15 फीसदी ऊपर जा चुका है।

Vastu Tips for Married Life: शादीशुदा जीवन में प्रेम बरकरार रखना चाहते हैं, तो अपनाएं ये वास्तु टिप्स

अभी और चढ़ेगा चांदी का रेट

दरअसल, गोल्ड और सिल्वर बाजार में हो रही इस उथलपुथल पर ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने सोमवार को कहा कि अभी भी सोने और चांदी की कीमतों में ठहराव आने की कोई आशंका नहीं है। फिलहाल सोना 1 लाख रुपये प्रति किलो तक भी जा सकता है। इसके मीडियम से लेकर लॉन्ग टर्म में 92 हजार रुपये प्रति किलो के रेट पर ठहरने की उम्मीद है। जिओपॉलिटिकल तनावों ने निवेशकों का रुख बदल दिया है। साथ ही इंडस्ट्री में भी चांदी की डिमांड तेजी से बढ़ी है। इनमें ऑटोमोटिव और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शामिल हैं। सोलर एनर्जी की डिमांड बढ़ने के साथ ही चांदी की मांग भी तेज होती जाएगी।

CA Exam 2024: दिल्ली हाईकोर्ट ने की सीए एग्जाम स्थगित करने की याचिका खारिज, अब तय तारीख पर ही होंगी परीक्षाएं

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.