होम / दुनिया के सबसे खूंखार सेना के सैनिकों का दुनिया भर में बज रहा है डंका, दुश्मन ने भी बांधे तारीफों के पुल…भारत के सैनिकों को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

दुनिया के सबसे खूंखार सेना के सैनिकों का दुनिया भर में बज रहा है डंका, दुश्मन ने भी बांधे तारीफों के पुल…भारत के सैनिकों को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 28, 2024, 9:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Russian Military:अमेरिका की एक प्रमुख रक्षा पत्रिका ने रूसी सेना को दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेना बताया है। इस रैंकिंग के बाद रूस खुश है। हालांकि, पिछले साल ग्लोबल फायरपावर की सैन्य शक्ति रैंकिंग में रूसी सेना को अमेरिकी सेना के बाद दूसरे स्थान पर रखा गया था। कई अन्य सैन्य रैंकिंग संस्थानों और मीडिया समूहों ने अब तक रूसी सेना को अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर रखा है। हालांकि, इस रैंकिंग पर सैन्य विशेषज्ञों द्वारा कई सवाल भी उठाए जा रहे हैं।

पत्रिका में क्या कहा गया

यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट पत्रिका की रैंकिंग से पता चला है कि रूस के पास दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेना है। समाचार आउटलेट के अनुसार, 22 मार्च से 23 मई, 2024 तक किए गए सर्वेक्षण में “विभिन्न विशिष्टताओं और देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले दुनिया भर के लगभग 17,000 लोगों का सर्वेक्षण प्रस्तुत किया गया।” रैंकिंग में अमेरिकी सेना दूसरे स्थान पर है, जबकि इजरायली सेना दूसरे स्थान पर है।

 शीर्ष 10 

दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओं की शीर्ष-दस सूची में चीन, दक्षिण कोरिया, ईरान, यूके, यूक्रेन, जर्मनी और तुर्की भी शामिल हैं। बड़ी बात यह है कि इस रैंकिंग में भारत को शीर्ष 10 में स्थान नहीं मिला है। ऐसे में यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट मैगजीन की रैंकिंग पर भी सवाल उठ रहे हैं। ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स समेत दुनियाभर की सैन्य रैंकिंग में भारत चौथे स्थान पर है। इन सूचियों में भारत से ऊपर सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन ही आते हैं।

सैनिकों की संख्या बढ़ाने का आदेश 

पिछले महीने ही राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी सेना को अपने सैनिकों की संख्या 180,000 बढ़ाकर कुल 1.5 मिलियन सक्रिय सैनिक करने का आदेश दिया था। इससे रूसी सेना चीन के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना बन जाएगी। आधिकारिक सरकारी वेबसाइट पर प्रकाशित यह आदेश 1 दिसंबर से प्रभावी होगा। इसमें कहा गया है कि सशस्त्र बलों का कुल आकार 2.38 मिलियन (2380000) लोगों तक बढ़ाया जाना है।

दूसरी सबसे बड़ी सेना 

एक प्रमुख सैन्य थिंक टैंक, इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज (IISS) के आंकड़ों के अनुसार, इस तरह की वृद्धि से रूस के पास अमेरिका और भारत के संयुक्त सैनिकों से अधिक सक्रिय लड़ाकू सैनिक होंगे और इसकी सेना आकार में चीन के बाद दूसरे स्थान पर आ जाएगी। IISS के अनुसार, बीजिंग के पास 2 मिलियन से अधिक सक्रिय सैनिक हैं। पुतिन का यह आदेश ऐसे समय में आया है जब रूसी सेना पूर्वी यूक्रेन में आगे बढ़ रही है और रूस के कुर्स्क क्षेत्र से यूक्रेनी सेना को बाहर निकालने की कोशिश कर रही है।

पाकिस्तान को इस तरह दर्द दे रहा भारत, कंगाली से कभी नहीं आ पाएगा बाहर, PM Modi के सामने गिड़गिड़ाने के बाद भी नहीं मिला लाभ

Diwali 2024: दिल्ली में तैनात रहेंगे 3200 फायरमैन, कर्मचारियों-अधिकारियों की छुट्टी रद्द

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.