होम / India-Oman Ralation: ओमान के सुल्तान पहुंचे भारत, पीएम मोदी और हैथम बिन के बीच होगी द्विपक्षीय वार्ता

India-Oman Ralation: ओमान के सुल्तान पहुंचे भारत, पीएम मोदी और हैथम बिन के बीच होगी द्विपक्षीय वार्ता

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 16, 2023, 1:16 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),India-Oman Ralation: ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक का भारत की उनकी राजकीय यात्रा के दूसरे दिन शनिवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में सुल्तान का स्वागत किया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक द्विपक्षीय वार्ता के लिए दिल्ली के हैदराबाद हाउस पहुंच गए हैं।

सुल्तान हैथम बिन तारिक ने संयुक्त रक्षा सेवाओं द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। जब सुल्तान तीन दिवसीय राजकीय दौरे पर शुक्रवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचे, तो उनका स्वागत केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री (MoS) वी मुरलीधरन ने किया।

दोनों देशों के बीच दोस्ती और सहयोग को बढ़ावा

इससे पहले, विदेश मंत्रालय (एमईए) के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि ओमान के सुल्तान की यात्रा से दोनों देशों के बीच दोस्ती और सहयोग को बढ़ावा मिलेगा।

बागची ने ट्विटर पर अपने आधिकारिक हैंडल से पोस्ट किया, ओमान के महामहिम सुल्तान हैथम बिन तारिक भारत की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। हवाई अड्डे पर @MOS_MEA द्वारा स्वागत किया गया। यह यात्रा भारत और ओमान के बीच लंबे समय से चली आ रही दोस्ती और सहयोग को और मजबूत करेगी तथा द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगी।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि ओमान के सुल्तान की पहली राजकीय यात्रा नई दिल्ली और मस्कट के बीच राजनयिक संबंधों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

सहयोग के रास्ते तलाशने का अवसर

उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रीय आधुनिक कला गैलरी का भी दौरा किया और हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी के साथ बैठक करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी सुल्तान के सम्मान में दोपहर के भोजन का भी आयोजन करेंगे। विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह यात्रा क्षेत्रीय स्थिरता, प्रगति और समृद्धि के लिए भारत और ओमान के बीच भविष्य के सहयोग के रास्ते तलाशने का अवसर होगी।

उल्लेखनीय है कि भारत और ओमान के बीच ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों पर आधारित दीर्घकालिक मित्रता है। इसके अलावा, भारत और ओमान के बीच लोगों के बीच संपर्क का पता 5,000 साल पहले लगाया जा सकता है। दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध 1955 में स्थापित हुए और 2008 में इसे रणनीतिक साझेदारी में बदल दिया गया।

सेवा-स्तरीय कर्मचारी वार्ता होगी

विदेश मंत्रालय के अनुसार, ओमान खाड़ी क्षेत्र में भारत का सबसे करीबी रक्षा भागीदार भी है, रक्षा सहयोग दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के प्रमुख स्तंभ के रूप में उभर रहा है। ओमान पश्चिम एशिया का एकमात्र देश है जिसके साथ भारतीय सशस्त्र बलों की तीनों सेनाएं नियमित द्विपक्षीय अभ्यास और सेवा-स्तरीय कर्मचारी वार्ता करती हैं।

भारत ने भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत अतिथि देश के रूप में जी20 शिखर सम्मेलन और बैठकों में भाग लेने के लिए ओमान सल्तनत को विशेष निमंत्रण भी दिया। ओमान ने 150 से अधिक कार्य समूह बैठकों में भाग लिया, इसके नौ मंत्रियों ने विभिन्न जी20 मंत्रिस्तरीय बैठकों में भाग लिया।

यह भी पढ़ेेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.