होम / Heatwave: बिहार, झारखंड समेत इन राज्यों में 1 जून से लू से मिलेगी राहत, येलो अलर्ट रहेगा जारी- Indianews

Heatwave: बिहार, झारखंड समेत इन राज्यों में 1 जून से लू से मिलेगी राहत, येलो अलर्ट रहेगा जारी- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : June 1, 2024, 3:27 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Heatwave: भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा कि कल यानी 1 जून से बिहार, झारखंड और ओडिशा में लू की स्थिति कम होने की उम्मीद है। आईएमडी की वैज्ञानिक सोमा सेन ने एएनआई को बताया, “पिछले 24 घंटों में बिहार, झारखंड और ओडिशा में कई लोगों की मौत हुई है। हमें उम्मीद है कि कल से धीरे-धीरे इस पूरे क्षेत्र में लू की स्थिति कम हो जाएगी।

येलो अलर्ट रहेगा जारी

वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा, अधिकांश राज्यों- पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, बिहार और झारखंड में हमने आज लू के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कल लू की स्थिति में थोड़ी कमी आने की संभावना है, जिसके कारण इनमें से अधिकांश राज्य येलो अलर्ट पर रहेंगे।” उन्होंने यह भी कहा कि ओडिशा के साथ-साथ पंजाब और हरियाणा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी रहेगा। आईएमडी की वैज्ञानिक ने आगे कहा कि कल से आंधी-तूफान की गतिविधि बढ़ने की संभावना है। इसकी वजह से लू की स्थिति कम हो जाएगी”।

India Economy: भारत की 8.2% जीडीपी वृद्धि आने वाले समय का…, पीएम मोदी ने की अर्थव्यवस्था की सराहना-Indianews

मानसून केरल के तट से टकराया

सेन ने आगे कहा कि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के साथ-साथ पूर्वोत्तर भारत में मानसून की घोषणा पहले ही हो चुकी है। भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल के तट से टकराया और गुरुवार से पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया। इस साल मानसून की शुरुआत दो दिन पहले हुई है, जबकि इसकी शुरुआत की सामान्य तिथि 1 जून है। इस साल केरल में व्यापक प्री-मानसून बारिश हुई।

2023 में, मानसून के मौसम (जून-सितंबर) के दौरान पूरे देश में बारिश अपने दीर्घकालिक औसत का 94 प्रतिशत थी। भारतीय मुख्य भूमि पर दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने का संकेत केरल में मानसून की शुरुआत से मिलता है और यह गर्म और शुष्क मौसम से बरसात के मौसम में संक्रमण को दर्शाने वाला एक महत्वपूर्ण संकेतक है। जैसे-जैसे मानसून उत्तर की ओर बढ़ता है, उन क्षेत्रों में चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलती है, जहाँ यह आमतौर पर पहुँचता है। ये बारिश भारतीय कृषि अर्थव्यवस्था खासकर खरीफ फसलों के लिए महत्वपूर्ण है।

Lok Sabha Election: जिस बच्चे का खिलौना छीन लिया गया.., कांग्रेस के एग्जिट पोल बहिष्कार नड्डा ने किया कटाक्ष-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.