India News (इंडिया न्यूज), Indigo Flight Turbulence Case: 21 मई 2025 को बर्फबारी के कारण नई दिल्ली से श्रीनगर जा रही इंडिगो की फ्लाइट को भयंकर टर्बुलेंस से गुजरना पड़ा था। अब इस मामले में नया मोड़ आ गया है। सूत्रों के मुताबिक, इंडिगो के 6E-2142 के दिल्ली से श्रीनगर जाने के दौरान पठानकोट के पास मौसम खराब हो गया था। इस दौरान पायलट ने उधमपुर स्थित भारतीय वायुसेना के उत्तरी क्षेत्र नियंत्रण केंद्र (नॉर्दर्न कंट्रोल) से पाकिस्तान से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) के हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने की अनुमति मांगी थी।
लेकिन ऑपरेशन सिंदूर के दौरान पाकिस्तान ने अपने पूरे हवाई क्षेत्र को भारत के सभी तरह के विमानों (सिविल और मिलिट्री दोनों) के लिए नो-फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया था। पाकिस्तान के साथ चल रहे सैन्य टकराव के कारण अंतरराष्ट्रीय सीमा के बेहद करीब उड़ान भरना भी खतरे से खाली नहीं था।
Indigo Flight Turbulence Case
ऐसी स्थिति में एयरफोर्स ने इंडिगो के क्रू को बायीं तरफ डायवर्ट करने से इनकार कर दिया। आईबी एयरस्पेस में उड़ान की अनुमति न मिलने के बाद पायलट ने लाहौर एटीसी से संपर्क करने के लिए दिल्ली स्थित फ्लाइट इंफॉर्मेशन क्लीयरेंस (एफआईसी) से अनुरोध किया था। एफआईसी ने लाहौर एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) से संपर्क किया। लाहौर एटीसी ने भारतीय विमान को अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल करने से साफ मना कर दिया था। यही वजह है कि इंडिगो विमान का पायलट खराब मौसम में यात्रियों समेत विमान को श्रीनगर ले गया।
एयरफोर्स सूत्रों के मुताबिक, श्रीनगर में सुरक्षित लैंडिंग कराने में पायलट की मदद भारतीय वायुसेना ने ही की थी। क्योंकि विमान के एवियोनिक्स में खराबी आ गई थी। खराब मौसम के कारण लाहौर एयरस्पेस का इस्तेमाल करने की अनुमति मांगने वाले इंडिगो विमान के पायलट से भारतीय वायुसेना नाराज है। वायुसेना का मानना है कि पायलट क्रू के पास खराब मौसम के दौरान अमृतसर एयरपोर्ट पर उतरने का विकल्प था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया।
पाकिस्तान में भारतीय विमानों के लिए जारी नोटम (नोटिस टू एयरमैन) के बावजूद पायलट ने लाहौर एयरस्पेस में उड़ान भरने की अनुमति मांगी थी, जिसे पाकिस्तान के एटीसी ने साफ मना कर दिया था। बुधवार को दिल्ली से श्रीनगर की उड़ान के दौरान इंडिगो का विमान खराब मौसम के कारण क्षतिग्रस्त हो गया।