होम / Turkiye-Syria Earthquake:  भूकंप से अब तक 8000 से ज्यादा लोगों की मौत, भारत ने भेजी मदद

Turkiye-Syria Earthquake:  भूकंप से अब तक 8000 से ज्यादा लोगों की मौत, भारत ने भेजी मदद

Monu Kumar • LAST UPDATED : February 8, 2023, 10:54 am IST

इंडिया न्यूज़,दिल्ली।(Turkiye-Syria Earthquake Live) तुर्किए (तुर्की) और सीरिया में सोमवार (6 फरवरी) को आए 7.7 तीव्रता वाले भूकंप में अब तक कुल 8000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि हज़ारों लोग घायल हुए हैं। भूकंप के चलते दोनों देशों को भारी जान-माल की हानि हुई है। कई बिल्डिंग ताश के पत्तों की तरह धाराशायी हो गई।तुर्किए(तुर्की) में आए भूकंप के बाद भारत ने भी तुर्किए के लिए मदद का हाथ बढ़ाया है।

भारत ने राहत सामग्री, मेडिकल टीम और सैन्यकर्मियों से भरे चार सी-17 विमान तुर्किए के लिए भेजा है। इसके अलावा 108 टन से अधिक का राहत पैकेज भी भेजा है। भारत के अलावा अमेरिका, स्पेन, न्यूज़ीलैंड, इजराइल जैसे कई देशों ने मदद का हाथ बढ़ाया है।

भारत ने मदद रूप में क्या-क्या भेजा?

NDRF की खोज और राहत-बचाव के काम में एक्सपर्ट टीमें भारत से तुर्किए भेजी गई है। उन एनडीआरएफ के साथ उपकरण, वाहन और डॉग स्क्वॉड के अलावा 100 से अधिक सैन्यकर्मी भी शामिल हैं। इन टीमों के पास भूकंप प्रभावित इलाकों में लोगों का पता लगाने, उनको निकालने के लिए विशेष उपकरण भेजे गए हैं। जो मलबे में फंसे लोगों को निकालने के संचालन में सक्षम हैं। इसके अलावा राहत सामाग्रियों में बिजली के उपकरण, लाइटिंग इक्विपमेंट, एयर-लिफ्टिंग बैग, चेनसॉ और एंगल कटर आदि शामिल हैं।

 भूकंप पीड़ित सीरिया को भी किया मदद

भारत ने तुर्किए के साथ ही भूकंप पीड़ित और प्रभावित सीरिया को भी C130J विमान के जरिए राहत सामग्री भेजी है। इसमें 6 टन से अधिक राहत सामग्री जिसमें 3 ट्रक सामान्य और सुरक्षात्मक गियर, आपातकालीन उपयोग की दवाएं, सीरिंज और ईसीजी मशीन आदि शामिल हैं।

लेटेस्ट खबरें