होम / ukraine russia war: जब 2500 भारतीयों के लिए 'मसीहा' बनकर पहुंचा ये पाकिस्तानी युवक

ukraine russia war: जब 2500 भारतीयों के लिए 'मसीहा' बनकर पहुंचा ये पाकिस्तानी युवक

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : March 9, 2022, 12:04 am IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली।
ukraine russia war: यूक्रेन की धरती पर रूसी हमले के बाद से पूरी दुनिया की नजरें यूक्रेन(ukraine) में फंसे लोगों पर टिकी हैं। यूक्रेन(ukraine) में अन्य देशों की तरह बड़ी संख्या में भारतीय लोग भी फंसे हैं। सरकार उन्हें सुरक्षित वापस लाने के लिए ऑपरेशन गंगा शुरू कर चुकी है। बड़ी संख्या में लोग वापस भी पहुंच चुके हैं। हालांकि, अभी भी कई इलाकों में भारतीयों की सुरक्षित वतन वापसी एक चुनौती है। ukraine की राजधानी कीव, खारकीव और सूमी जैसे शहरों में फंसे छात्रों के पास संसाधनों की कमी है। लेकिन मुसीबत के अंधेरे में फंसे लोगों के लिए रोशनी की किरण बनकर आया एक पाकिस्तान युवक। इस युवक की मदद से 2500 भारतीयों को बचाया गया।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, एसओएस इंडिया के संस्थापक नितेश कुमार यूक्रेन (ukraine) के युद्धग्रस्त इलाकों में फंसे भारतीय छात्रों को पश्चिमी सीमा पर ले जा रहे हैं। इस काम में नितेश की मदद एक पाकिस्तानी युवक ने की। जब नितेश ने भारतीय छात्रों को यूक्रेन(ukraine) से बाहर निकालने के बारे में सोचा, तो उन्हें नहीं पता था कि यह कैसे होगा? नितेश जानते थे कि हंगरी, पोलैंड, स्लोवाकिया या रोमानिया की सीमाओं तक पहुंचने के लिए छात्रों को बहुत सारी बसों की आवश्यकता होती है।

उन्होंने कई टूर ऑपरेटरों से उनकी व्यवस्था करने के लिए बात की लेकिन सफलता नहीं मिली। लेकिन यूक्रेन(ukraine) में रहने वाले एक पाकिस्तानी नागरिक मोहम्मद आजम खान ने इस काम में उसकी मदद करने की जिम्मेदारी ली।

Also read: World Bank Extends Helping Hand to Ukraine विश्व बैंक ने यूक्रेन के लिए बढ़ाया मदद का हाथ, 72.3 करोड़ डालर के कर्ज व अनुदान को दी मंजूरी

रिपोर्ट के मुताबिक, नितेश ने कहा, ‘आजम हमारी टीम के लिए एक दैवीय उपहार की तरह था। वह बहुत मददगार हैं और उन्होंने भारतीय छात्रों से एक पैसा भी नहीं लिया। आजम ने 2500 भारतीय छात्रों के लिए सुरक्षित मार्ग की व्यवस्था की। आजम ने बताया कि “जब मैंने भारतीय छात्रों के पहले बैच को बचाया, तो मुझे नहीं पता था कि संकट इतना बड़ा था,” मैंने पाया कि मेरा नंबर कई भारतीय व्हाट्सएप ग्रुपों पर वायरल हो गया है। इसके बाद मुझे लगातार आधी रात को रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए फोन आने लगे। उन्होंने कहा, ‘अब तक मैंने 2500 भारतीय छात्रों को बचाया है।’

Also read: Russia Ukraine War 13th Day Live Update : सीजफायर के बीच सुमी में बमबारी, 9 लोगों की मौत, युक्रेन बोला, सीजफायर पब्लिसिटी स्टंट

भारत-पाकिस्तान दोस्ती की मिसाल
आजम ने कहा कि सबसे बड़ी बात यह है कि इन भारतीय छात्रों के माता-पिता मेरे व्हाट्सएप पर मुझे जो प्रार्थनाएं भेज रहे हैं। आजम से जब पूछा गया कि एक पाकिस्तानी होने के नाते, दोनों देशों के बीच संबंधों के इतिहास को देखते हुए, उन्हें भारतीय छात्रों की मदद करने में कैसा लगा। जवाब में आजम ने कहा कि आपने हाल ही में एक वीडियो देखा होगा, जिसमें भारतीय महिला क्रिकेट टीम एक पाकिस्तानी खिलाड़ी के बच्चे के साथ खेलती नजर आ रही है, यह प्रेम और मानवता है। दुश्मनी सिर्फ राजनीति है, दोनों देशों के लोग एक दूसरे से बहुत प्यार करते हैं।

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Unknown Callers का नाम भी अब फोन में देगा दिखाई, TRAI ला रही है ये नया नियम-Indianews
Pakistan Blast: पाकिस्तान के बलूचिस्तान में बम विस्फोट, पत्रकार समेत तीन की मौत- Indianews
Gaza Ceasefire Talks: मिस्र जा रहा हमास का प्रतिनिधिमंडल, गाजा युद्धविराम वार्ता पर करेगा बातचीत -India News
Garud Puran: किस समय और क्यों पढ़ना चाहिए गरुड़ पुराण? जानिए इसे पढ़ने का ये खास नियम-Indianews
Jagannath Temple: जगन्नाथ पुरी की तीसरी सीढ़ी पर क्यों नहीं रखते लोग पैर? जानिए इसके पीछे छिपा रहस्य-Indianews
Maharashtra: जादू-टोना के संदेह में ग्रामीणों ने पेट्रोल डालकर 2 लोगों को जिंदा जलाया, 15 गिरफ्तार- Indianews
Raghav Chadha जैसी बीमारी कहीं आपको भी तो नहीं? जानिए आंखों से जुड़े इन शुरुआती लक्षणों को-Indianews
ADVERTISEMENT