होम / UN Report: भारत ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक साल में विदेश से प्रवासी भारतीयों ने भेजे इतने करोड़ डॉलर-Indianews

UN Report: भारत ने बनाया नया रिकॉर्ड, एक साल में विदेश से प्रवासी भारतीयों ने भेजे इतने करोड़ डॉलर-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : May 9, 2024, 8:27 am IST

India News(इंडिया न्यूज), UN Report: भारत अंतरराष्ट्रीय प्रवासियों की सबसे बड़ी संख्या का उद्गम स्थल है – लगभग 18 मिलियन, संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका और सऊदी अरब में बड़े प्रवासी हैं। और यह अपने प्रवासी भारतीयों से धन प्राप्त करने वाले शीर्ष देश के रूप में अपनी प्रगति जारी रखता है। पूरे विश्व में भारत वो पहला देश बन चका है जिसे प्रवासी नागरिकों ने इतने करोड़ डॉलर भेजे हैं। आइए इस खबर में आपको बताते हैं कि क्या है पूरा मामला..

भारत अंतरराष्ट्रीय प्रवासियों का उद्गम स्थान 

भारत अंतरराष्ट्रीय प्रवासियों की सबसे बड़ी संख्या का उद्गम स्थल है – लगभग 18 मिलियन, संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका और सऊदी अरब में बड़े प्रवासी हैं। और यह अपने प्रवासी भारतीयों से धन प्राप्त करने वाले शीर्ष देश के रूप में अपनी प्रगति जारी रखता है। 2022 में यह आंकड़ा 110 बिलियन डॉलर को पार कर गया। संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन द्वारा बुधवार को ढाका में जारी विश्व प्रवासन रिपोर्ट, 2024 के अनुसार, भारत, मैक्सिको और चीन 2022 में शीर्ष तीन प्रेषण प्राप्तकर्ता देश थे, इसके बाद फिलीपींस, फ्रांस और पाकिस्तान थे।

US News: एचआईवी फैलाने की जानबूझकर की कोशिश, अमेरिकी शख्स ने 30-50 पुरुषों और लड़कों के साथ बनाया यौन संबंध! -India News

भारत को कुल मिलाकर 111 अरब डॉलर प्राप्त हुए, वह 100 अरब डॉलर के आंकड़े तक पहुंचने वाला और यहां तक कि उसे पार करने वाला पहला देश बन गया। 2020 में इसे 83 अरब डॉलर मिले थे. मेक्सिको, $61 बिलियन की आवक प्रेषण के साथ, दूसरा सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता था; पिछले वर्ष इसने चीन को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल किया था और दबदबा कायम रखा था।

कोविड के कारण अंतरराष्ट्रीय प्रेषण में आई गिरावट 

2022 में चीन का आवक प्रेषण $51 बिलियन था। संकुचन और इसके तीसरे स्थान पर खिसकने को कई कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, जिसमें जनसांख्यिकीय बदलाव भी शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप कामकाजी उम्र की आबादी में कमी आई है और देश की शून्य-कोविड नीति, जिसने लोगों को काम के लिए विदेश यात्रा करने से रोका है। 2022 के दौरान, भारत के अन्य पड़ोसी देशों पाकिस्तान (रैंक 6) में लगभग 30 बिलियन डॉलर और बांग्लादेश (रैंक 8) में 21 बिलियन डॉलर का प्रवाह देखा गया।

Astrazeneca: गंभीर साइड इफेक्ट्स के बाद कोविशील्ड को लिया गया वापस, जानें पूरा मामला-Indianews

रिपोर्ट बताती है कि महामारी के कारण 2020 में अंतरराष्ट्रीय प्रेषण में गिरावट से उबर गया है। प्रवासियों ने 2022 में वैश्विक स्तर पर अनुमानित $831 बिलियन का अंतर्राष्ट्रीय प्रेषण भेजा, जो 2021 में $791 बिलियन से अधिक है और 2020 में $717 बिलियन से अधिक है।
प्रवासन गलियारे: 1970 में, केवल 84 मिलियन अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी थे, जो दुनिया की आबादी का 2.3% था। 2020 के मध्य तक (नवीनतम उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार), लगभग 280 मिलियन लोग अपने जन्म के देश के अलावा किसी अन्य देश में रहते थे, जो दुनिया की आबादी का 3.6% है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT