होम / केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट की 7 प्राथमिकताओं की घोषणा

केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट की 7 प्राथमिकताओं की घोषणा

Priyambada Yadav • LAST UPDATED : February 1, 2023, 12:31 pm IST

इंडिया न्यूज़,दिल्ली (Budget 2023): केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2023-24 के लिए प्रमुख वित्त योजाओं को संसद भवन में पेश कर रही है, ये निर्मला सीतारमण का वित्त मंत्री के तौर पर पांचवां बजट है।सदन में केंद्रीय बजट भाषण के दौरान, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट की सात प्राथमिकताओं की घोषणा की। ये सात प्राथमिकताएं समावेशी विकास, अंतिम मील तक पहुंचना, बुनियादी ढांचा और निवेश, क्षमता को उजागर करना, हरित विकास, युवा शक्ति और वित्तीय क्षेत्र हैं।

 केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आज घोषित की गई कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं कृषि स्टार्टअप्स, पीएम विश्व कर्म कौशल और कृषि ऋण है। कृषि स्टार्टअप्स  योजना मे देश में कृषि स्टार्टअप्स की मदद के लिए एक कृषि त्वरक कोष स्थापित किया जाएगा इसके साथ ही सरकार ने कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये करने की घोषणा की है।

साथ ही केंद्रीय वित्त मंत्री ने पीएम विश्व कर्म कौशल सम्मान की भी घोषणा की जो पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए सहायता का एक पैकेज होगा। सरकार ने कहा कि वह अपने उत्पादों की गुणवत्ता, पैमाने और पैमाने में सुधार करेगी, जो इन उद्यमियों को एमएसएमई मूल्य श्रृंखला के साथ एकीकृत करेगा।

Also Read: बायकॉट बॉलीवुड पर वरुण धवन ने कसा तंज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT