होम / UP में दांव पर लगी CM योगी-अखिलेश का 'इज्जत', आज से शुरू हुई सियासी लड़ाई!

UP में दांव पर लगी CM योगी-अखिलेश का 'इज्जत', आज से शुरू हुई सियासी लड़ाई!

Raunak Pandey • LAST UPDATED : October 18, 2024, 11:12 am IST

India News (इंडिया न्यूज), UP By-Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम ने उत्तर प्रदेश के राजनीति की आबो हवा को बदल कर रख दिया। जहां भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लगा। दरअसल प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से सत्तारूढ़ गठबंधन सिर्फ 36 सीटें जीत सकी। जो 2019 चुनाव के मुकाबले काफी कम था। चौंकाने वाली बात यह रही की सपा के नेतृत्व में विपक्षी गठबंधन ने 43 सीटों पर जीत दर्ज कर राजनीतिक गलियारों के सभी पंडितों के अनुमानों को फेल कर दिया। जिसमें फैज़ाबाद (अयोध्या) लोकसभा सीट पर बीजेपी की हार ने गहरा प्रभाव छोड़ा।

वहीं हमेशा की तरह यूपी में सियासी सरगर्मी तेज है। जहां 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाला है। जिसको लेकर सीएम योगी के नेतृत्व में बीजेपी, तो अखिलेश यादव के नेतृत्व में विपक्षी एकता जीत का दम भर रही है। इनके अलावा मायावती की बसपा और चंद्रशेखर की आजाद समाज पार्टी भी अपना दमखम दिखा रही है। उत्तर प्रदेश की जिन सीटों पर उपचुनाव होना है। उसमें फूलपुर, खैर, गाजियाबाद, मझवां, मीरापुर, करहल, कटेहरी और कुंदरकी और सीसामऊ सीट शामिल है।

उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया होगी शुरू

बता दें कि, उत्तर प्रदेश के 9 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए आज स्थानीय स्तर पर अधिसूचना जारी होगी। इस बीच भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी की आधिकारिक सूची का इंतजार है। वहीं सपा ने अब तक 6 सीटों करहल, मीरापुर, फूलपुर, सीसामऊ, कटेहरी और मझवां पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। दरअसल, अयोध्या की मिल्कीपुर सीट पर भी सपा ने प्रत्याशी उतारा था। लेकिन, चुनाव याचिका के चलते भारत निर्वाचन आयोग ने इस सीट पर चुनाव की घोषणा नहीं की है।

रामगोपाल की पत्नी को योगी के सिंघमों पर आया गुस्सा! खोलने लगी पोल, कही ऐसी बात सुनकर उड़ जाएंगे होश

बीजेपी-कांग्रेस की लिस्ट का इंतजार

बता दें कि, समाजवादी पार्टी ने 6 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। वहीं बीजेपी और कांग्रेस की तरफ से सभी 9 विधानसभा सीट पर नामांकन 18 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक रोजाना सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। वहीं नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी, जबकि 30 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 30 अक्टूबर को वैध प्रत्याशियों की सूची जारी कर उन्हें चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे। बता दें कि, 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को मतगणना होगी। यहां मतदान के लिए 215 मतदान केंद्र और 435 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

PM मोदी के इस दोस्त ने दिया भारत को धोखा? टुकड़े गैंग से जा मिला, इंडिया के बारे में फैला रहा झूठी बातें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.