होम / UP Global Investors Summit 2023: यूपी में निवेश की बौछार, रिलायंस, टाटा और आदित्य बिड़ला समूह करेगी एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश 

UP Global Investors Summit 2023: यूपी में निवेश की बौछार, रिलायंस, टाटा और आदित्य बिड़ला समूह करेगी एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश 

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : February 10, 2023, 7:21 pm IST

लखनऊ/यूपी (UP Global Investors Summit 2023: Big investors of the country openly announced to invest in UP) : समिट में आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि उनके समूह ने राज्य में अपने विभिन्न व्यवसायों में 25,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

लाखों रोजगार का होगा सृजन

10,11 और 12 फरवरि, तीन दिनों तक लखनऊ में चलने वाली ग्लोबल इंवेस्टर समिट के पहले दिन यूपी में देश के बड़े निवेशकों ने दिल खोल कर निवेश करने का ऐलान किया। रिलायंस के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने इस समिट में बोलते हुए घोषणा कि की  अगले चार वर्षों में रिलायंस इंडस्ट्रीज 5जी मोबाइल टेलीफोनी सेवाओं को शुरू करने, खुदरा नेटवर्क का विस्तार करने और नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता स्थापित करने में 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। अंबानी ने कहा “हमारी योजना अगले चार वर्षों में उत्तर प्रदेश में जियो, खुदरा और नवीकरणीय व्यवसायों में 75,000 करोड़ रुपये अतिरिक्त निवेश करने की है।” अंबानी ने कहा “इन नए निवेशों से राज्य में एक लाख से अधिक अतिरिक्त रोजगार सृजित होंगे।”

भारत के 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में यूपी बड़ा राज्या- बिड़ला

इसी समिट में आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि उनके समूह ने राज्य में अपने विभिन्न व्यवसायों जैसे सीमेंट, धातु, रसायन, वित्तीय सेवाओं और नवीकरणीय ऊर्जा में 25,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने कहा कि टाटा ग्रुप की फर्म एयर इंडिया एसएटीएस (SATS) ज्यूरिख हवाई अड्डे के साथ साझेदारी में आगामी जेवर हवाई अड्डे पर एक एकीकृत मल्टी-मॉडल कार्गो हब स्थापित करेगी।

बिड़ला ने अपने संबोधन में कहा, “राज्य की औद्योगिक यात्रा में एक शुरुआती निवेशक के रूप में, हम राज्य द्वारा की जा रही तीव्र प्रगति से उत्साहित महसूस कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि आज, राज्य को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की ओर भारत की यात्रा को चलाने वाले प्रमुख राज्यों में से एक माना जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि समूह के सात व्यवसायों की उत्तर प्रदेश में महत्वपूर्ण उपस्थिति है, जिसमें 40,000 करोड़ रुपये के कुल निवेश के साथ 30,000 से अधिक कर्मचारी हैं।

यूपी को दुनिया के महत्वपूर्ण स्थलों से जोड़ने की योजना- चंद्रशेखरन

टाटा समूह के चंद्रशेखरन ने कहा कि नेशनल कैरियर एयर इंडिया, जिसे पिछले साल समूह द्वारा अधिग्रहित किया गया था, उत्तर प्रदेश के हर हिस्से को शेष भारत और संभावित रूप से दुनिया के महत्वपूर्ण स्थलों से जोड़ने की योजना बना रही है। चंद्रशेखरन ने कहा कि समूह का होटल व्यवसाय “राज्य में आने वाले पर्यटन, धार्मिक पर्यटन के साथ-साथ वन्य जीवन और पर्यटकों को आकर्षित करने वाले अन्य पहलुओं के कारण जबरदस्त अवसर देखता है”।

ये भी पढ़ें :- UP Global Investors Summit 2023: प्रधानमंत्री ने की उत्तर प्रदेश की तारीफ कहा, यूपी देश के विकास को आगे बढ़ा रहा है

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT