होम / भारत में UPI ने किया रिकार्डतोड़ ट्रांजेक्शन, मई में 14 लाख करोड़ का लेनदेन

भारत में UPI ने किया रिकार्डतोड़ ट्रांजेक्शन, मई में 14 लाख करोड़ का लेनदेन

Suman Saurabh • LAST UPDATED : June 2, 2023, 5:24 am IST

India News(इंडिया न्यूज),UPI in India: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ने मई में रिकॉर्ड 9 बिलियन डॉलर यानि 14 लाख करोड़ का ट्रांजेक्शन किया है।

इस ऐतिहासिक रिकार्ड को हासिल करने के बाद NPCI ने ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, ”हमने मई के महीने में UPI पर अभूतपूर्व 9 बिलियन लेनदेन को पार कर लिया है, और इसके लिए आप सभी का धन्यवाद! हमलोग साथ में, भुगतान के भविष्य को आकार दे रहे हैं। आइए विकास और नवाचार की इस यात्रा को जारी रखें!”

गैरतलब है कि साल-दर-साल आधार पर 43 प्रतिशत की वृद्धि के साथ मई में लेनदेन का कुल मूल्य ₹14.89 लाख करोड़ रहा। इस बीच, लेन-देन की संख्या में एक साल पहले की तुलना में 58 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

अप्रैल में, 8.89 बिलियन लेनदेन दर्ज किए गए जबकि मार्च में यह संख्या 8.68 बिलियन थी।

यूपीआई लेनदेन में यह प्रवृत्ति आगे भी जारी रहने की संभावना है क्योंकि पीडब्ल्यूसी इंडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2026-27 तक गिनती प्रति दिन 1 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है, जो देश में खुदरा डिजिटल भुगतान का 90 प्रतिशत है।

उल्लेखनीय है कि भारत में यूपीआई आने के बाद से डिजिटल भुगतान में क्रांति आई है। वर्ष 2022-23 के दौरान खुदरा में कुल लेनदेन की मात्रा का लगभग 75 प्रतिशत हिस्सा लिया यूपीआई द्वारा भुगतान किया गया है। और आगामी वर्षों में इसके आंकड़ें में वृद्धि की उम्मीद जताई गई है।

वहीं क्रेडिट कार्ड सेगमेंट भी अच्छी दर से बढ़ रहा है, क्योंकि यूपीआई के बाद कार्ड (डेबिट और क्रेडिट दोनों) भुगतान खुदरा डिजिटल भुगतान के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले उपकरणों में से एक है।

लेटेस्ट खबरें

Ranveer Singh ने अपने डीपफेक वीडियो पर दिया रिएक्शन, पोस्ट शेयर कर दी चेतावनी -Indianews
Iran-Israel Conflict: ईरान के साथ इन तीनों देशों पर इजरायल ने किया हमला, सैन्य हवाई अड्डे हाई अलर्ट पर-Indianews
Uttar Pradesh: रील के लिए स्टंट रिकॉर्ड कर रहा था शख्स, हुआ कुछ ऐसा कि जान से धोना पड़ा हाथ
Ankita Lokhande ने Sushant Singh Rajput के परिवार के दर्द को किया बयां, न्याय को लेकर आने वाली कठिनाइयों का किया खुलासा -Indianews
किंग में Suhana संग इस रोल को निभाते नजर आएंगे Shah Rukh Khan, स्क्रिप्ट में किए गए बड़े बदलाव -Indianews
Vasuki Indicus: IIT रूड़की की बड़ी खोज, मगरमच्छ निकला दुनिया का सबसे बड़ा सांप-Indianews
War 2 के सेट पर Hrithik Roshan से मिले फ्रांस के कॉन्सल जनरल जीन-मार्क सेरे-चार्लेट, तस्वीरें शेयर कर लिखी ये बात