होम / G20: 7 सितंबर को दिल्ली पहुंचेंगे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, 8 को  PM मोदी के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक

G20: 7 सितंबर को दिल्ली पहुंचेंगे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, 8 को  PM मोदी के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक

Ritesh kumar Bajpeyee • LAST UPDATED : September 2, 2023, 10:41 am IST

India news(इंडिया न्यूज़), G20:  देश के राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी 20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इस सम्मेलन में भाग लेने भारत आ रहे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन 7 सितंबर को ही भारत आ जाएंगे। बताया जा रहा है कि जी-20 के बैठक से पहले 8 सितंबर को बाइडन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक करेंगे। बता दें कि जी-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए विश्व के सभी बड़े नेता  भारत आ रहे है। बताया जा रहा है बाइडन के लिए मोर्य होटल दिल्ली मेें 400 कमरे बुक किया गया है। जिसमें वे अपने टीम के साथ रहेंगे। उनके साथ अमेरिका सरकार के बड़े अधिकारी भी जी-20 सम्मेलन में भाग लेंगे।

7 सितंबर को दिल्ली पहुंच रहे बाइडन

राष्ट्रपति बाइडेन अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार भारत दौरे पर आ रहे हैं। व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर बताया की जो बाइडन 7 सितंबर को दिल्ली पहुंचेंगें। वहीं 8 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। भारत गर्मजोशी से अमेरिका के राष्ट्रपति के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार है। जी-20 सम्मेलन को लेकर भारत सरकार की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया गया है।

9-10 को जी20 शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर बताया कि राष्ट्रपति बाइडेन 9 और 10 सितंबर को जी-20 में भाग लेंगे। जी-20 शिखर सम्मेलन में, बाइडेन स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन और जलवायु परिवर्तन से निपटने सहित सारे अंतराष्ट्रीय मुद्दों से निपटने के लिए कई संयुक्त प्रयासों पर अपना पक्ष रखेंगे।

रूस -यूक्रेन युद्ध पर बात कर सकते है 

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को भी बाइडन पधानमंत्री मोदी से चर्चा करेंगे। रूसी राष्ट्रपति बाइडन, रूसी युक्रेन युद्ध के आर्थिक और सामाजिक प्रभाव पर चर्चा कर सकते है। इसके साथ-साथ बाइडन नई दिल्ली में रहते हुए अमेरिका राष्ट्रपति भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जी-20 के आयोजन करने के लिए सराहना बी करेंगे।

 

यह भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT