होम / Uttar Pradesh: लखनऊ में तोड़फोड़ अभियान के दौरान पुलिस पर पथराव, अफवाह फैलने से हुआ बवाल

Uttar Pradesh: लखनऊ में तोड़फोड़ अभियान के दौरान पुलिस पर पथराव, अफवाह फैलने से हुआ बवाल

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 11, 2024, 4:37 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Uttar Pradesh: लखनऊ के अकबर नगर इलाके में तीन व्यावसायिक इमारतों को गिराने पहुंची लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) और पुलिस टीम पर लोगों ने पथराव किया। पुलिस ने कहा कि पथराव में दो सरकारी वाहन क्षतिग्रस्त हो गए, स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए हल्का बल प्रयोग किया गया।

अफवाह फैलने से बिगड़ी स्थिति

स्थिति तब और बिगड़ गई जब अफवाह फैल गई कि एक इमारत को ढहाए जाने के दौरान मलबे में फंसने से कुछ लोगों की मौत हो गई। वहां बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए और एलडीए टीम व पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। मामला तब शांत हुआ जब अतिरिक्त पुलिस दल पहुंचे और प्रदर्शनकारियों को शांत किया। हालांकि, गतिरोध में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली पुलिस ने Lawrence Bishnoi गैंग से जुड़े 5 शूटरों को किया गिरफ्तार, बड़ी घटना को अंजाम देने का था प्लान

हाई कोर्ट ने लगा दी

एक सरकारी अधिकारी ने कहा, ऐसी अफवाह थी कि प्राधिकरण आवासीय मकानों को गिरा देगा। जिसके बाद लोग इकठ्ठा हुए और विरोध करने लगे। 6 मार्च को, इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने अकबर नगर में विध्वंस अभियान पर रोक लगा दी और राज्य सरकार को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि वहां (झुग्गी बस्तियों) से पुनर्वासित होने वाले और ईडब्ल्यूएस घरों के लिए आवेदन करने वाले सभी लोगों को आवास और पूरी प्रक्रिया प्रदान की जाए। 31 मार्च तक शिफ्टिंग पूरी करनी है।

बेदखली अभियान कुकरैल नाले के किनारे स्थित अकबर नगर के सौंदर्यीकरण और विकास की प्रशासन की योजना का हिस्सा है। कुकरैल के नदी तल और किनारों पर अवैध निर्माण का हवाला देते हुए प्राधिकरण द्वारा विध्वंस आदेश पारित किया गया था।

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी ने क्या कहा?

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी ने स्पष्ट किया कि योजना तीन व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को ध्वस्त करने की थी, क्योंकि विध्वंस के खिलाफ उनके मालिकों की याचिकाएं एचसी द्वारा खारिज कर दी गई थीं। “जब तीसरी व्यावसायिक इमारत को ध्वस्त किया जा रहा था, तो झूठी अफवाहें फैलाई गईं, जिससे निवासियों को विरोध करना पड़ा। उन्हें यह समझाने के बाद ही स्थिति का समाधान किया गया कि किसी भी आवासीय भवन को ध्वस्त करने की कोई योजना नहीं है।

ये भी पढ़ें- Uttar Pradesh: गाजियाबाद में गलत पहचान बताकर महिला का किया रेप, असली नाम कुछ और

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bigg Boss OTT 3: सलमान खान बिग बॉस ओटीटी 3 को नहीं करेंगे होस्ट? इन दिग्गजों से किया जा रहा संपर्क- Indianews
PM Modi in Patna: पटना में पीएम मोदी का सुपरहिट रोड शो, तस्वीरों के जरिए देखिए पूरा माहौल- Indianews
Delhi Schools Summer Vacation: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में समर वेकेशन की घोषणा, जल्द ही बंद होंगे प्राइवेट स्कूल- Indianews
Shaheen Afridi: शाहीन अफरीदी ने हासिल किया यह रिकॉर्ड, पाकिस्तानी दिगज्जों की सूची में हुए शामिल -India News
Weekly Numerology Horoscope: अगले 7 दिनों तक इन मूलांक पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, बनेंगे सभी बिगड़े काम
Rahul-Modi Debate: पीएम मोदी और राहुल गांधी के बीच चुनावी डिबेट कितना जरुरी? जानें जनता की राय
Arvind Kejriwal: सीएम केजरीवाल का जनता को संदेश, आपने किया सपोर्ट तो नहीं जाना होगा जेल-Indianews
ADVERTISEMENT