होम / Vanishing Saraswati River: सिंधु-सरस्वती सभ्यता की जीवनरेखा या जलवायु परिवर्तन का शिकार? शोध में बड़ा खुलासा- Indianews

Vanishing Saraswati River: सिंधु-सरस्वती सभ्यता की जीवनरेखा या जलवायु परिवर्तन का शिकार? शोध में बड़ा खुलासा- Indianews

Vijayant Shankar • LAST UPDATED : May 27, 2024, 12:45 pm IST

India News (इंडिया न्यूज): नदियां सदियों से मानव सभ्यता के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रही हैं। ये न केवल जीवनदायिनी जलधाराएं रहीं, बल्कि इनके आसपास ही समृद्ध इतिहास और संस्कृति का विकास हुआ। प्राचीन काल में तो नदियाँ मानव सभ्यता के पर्याय मानी जाती थीं। इन महान नदी प्रणालियों ने सिंचाई, परिवहन और वाणिज्य को गति प्रदान कर प्रारंभिक सभ्यताओं को जन्म दिया। सिंधु घाटी सभ्यता और सरस्वती नदी के रहस्य को समझने के लिए हमें हज़ारों साल पीछे जाकर इतिहास के पन्नों को पलटना होगा।

सिंधु घाटी सभ्यता और प्राचीन नदियां

सिंधु घाटी सभ्यता, जिसे अब हम सिंधु-सरस्वती सभ्यता के रूप में भी जानते हैं, प्राचीन भारत के सबसे महत्वपूर्ण अध्यायों में से एक है। यह सभ्यता लगभग 4,000 वर्ष पूर्व सिंधु नदी और उसके आसपास के क्षेत्रों में फली-फूली थी। हड़प्पा और मोहनजोदड़ो इसके दो प्रमुख शहर थे। पुरातात्विक उत्खनन से पता चलता है कि सिंधु घाटी सभ्यता के लोग अत्यधिक कुशल शिल्पकार, व्यापारी और नगर नियोजक थे। लेकिन इस सभ्यता के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली एक नदी का अस्तित्व सदियों से एक रहस्य बना हुआ था।

 लुप्त सरस्वती नदी का रहस्य

ऋग वेद सहित प्राचीन भारतीय ग्रंथों में सरस्वती नदी का उल्लेख मिलता है। इसे “सप्त सिंधु” या “सात नदियों की भूमि” में से एक माना जाता था। हालाँकि, सदियों से यह माना जाता रहा है कि सरस्वती नदी एक मिथक या रूपक है। लेकिन हाल के वैज्ञानिक अध्ययनों और पुरातात्विक खोजों ने इस धारणा को चुनौती दी है।

वैज्ञानिक प्रमाणों से सरस्वती नदी के अस्तित्व

बता दें कि, 1893 में भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के भूविज्ञानी आर.डी. ओल्डम ने एक महत्वपूर्ण खोज की। उन्होंने राजस्थान में एक सूखी नदी के अस्तित्व का प्रस्ताव रखा, जो गुजरात के तट तक विस्तृत था। इस प्रस्तावित नदी मार्ग को नार-हकरा-घग्गर नदी के रूप में जाना जाता है, और माना जाता है कि यही मार्ग लुप्त सरस्वती नदी का अनुसरण करता था। तब से, भारत और अन्य देशों के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययनों से इस क्षेत्र में प्राचीन नदी चैनलों और सूख चुके नदी मार्गों के होने के संकेत मिले हैं। ये अध्ययन प्रारंभिक ऐतिहासिक मानचित्रों और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की उपग्रह छवियों के अनुरूप हैं।

शोध में हुआ बड़ा खुलासा

हाल ही में, भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान, खड़गपुर, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, डेक्कन कॉलेज और भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला सहित विभिन्न संस्थानों के वैज्ञानिकों ने जर्नल ऑफ क्वाटरनरी साइंस में हिमालय से निकलने वाली एक हिम-पोषित नदी प्रणाली के प्रमाण दिए हैं। यह नदी काफी हद तक हिंदू धर्मग्रंथों और महाकाव्यों में वर्णित सरस्वती नदी के समान है। इस शोध के अनुसार, माना जाता है कि इसी नदी प्रणाली ने सिंधु घाटी सभ्यता के आसपास के क्षेत्रों को जल उपलब्ध कराया था, जैसा कि पुरातात्विक निष्कर्षों से भी पता चलता है। धोलावीरा, जो इस सभ्यता के सबसे बड़े शहरों में से एक था, इसका एक उदाहरण है। सिंधु घाटी की मुहरों पर पाए जाने वाले चिन्ह भी सरस्वती नदी के महत्व की ओर संकेत करते हैं। इन मुहरों पर एक ‘X’ के आकार का निशान दिखाई देता है, जहां चार मार्ग एक ऐसे चिन्ह को मिलते हैं जिसे वेदों में ‘चतुष्पथ’ कहा जाता है। कई पुरातत्वविदों और भाषाविदों का मानना है कि इन प्राचीन लोगों को “सिंधु घाटी सभ्यता” के बजाय “सिंधु-सरस्वती सभ्यता” के रूप में वर्णित किया जाना चाहिए, जो सरस्वती नदी द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकारता है।

Whatsapp Scam: SBI ग्राहक हो जाएं सावधान, बैंक ने दी बड़ी चेतावनी- Indianews

हाल के अध्ययनों में सबसे आकर्षक खोजों में से एक यह है कि प्राचीन हड़प्पा शहर धोलावीरा के पतन और लगभग 4,000 वर्ष पूर्व हिमनद से पोषित नदी प्रणाली (संभवतः पौराणिक सरस्वती नदी) के कमजोर होने के बीच एक संबंध पाया गया है। धोलावीरा और पर्यावरणीय परिवर्तनों के बीच संबंध स्थापित करने के लिए मानव कंगन, मछली की कर्णास्थियां और सीप के कवच जैसे अवशेषों पर त्वरक द्रव्यमान स्पेक्ट्रोमीटर जैसी कई डेटिंग विधियों का उपयोग किया गया। वैज्ञानिकों ने स्थल पर पाए गए घोंघे के कवचों में उच्च-रिज़ॉल्यूशन ऑक्सीजन आइसोटोप का भी विश्लेषण किया, जिससे उन्हें समय के साथ हिमनद वाली नदियों से पिघले पानी के योगदान में निरंतर गिरावट को समझने में मदद मिली। यह आपदा मेघालय युग की शुरुआत में हुई थी, जो 250 वर्षों तक चलने वाले अत्यधिक सूखे की विशेषता है।

हड़प्पाई शहर का इतिहास

कच्छ के रण क्षेत्र में स्थित धोलावीरा, जो अब तक खोजा गया सबसे बड़ा हड़प्पाई शहर है, कभी एक संपन्न शहरी केंद्र था। इसका इतिहास 5,500 वर्ष पूर्व पूर्व-हड़प्पा काल से शुरू होता है और 3,800 वर्ष पूर्व सिंधु घाटी सभ्यता के अंतिम चरण तक चलता है। सरस्वती नदी के सूखने और लंबे समय तक चलने वाले अत्यधिक सूखे से सिंचाई के लिए उपलब्ध जल की कमी आ गई होगी, जिससे धोलावीरा सहित सिंधु घाटी सभ्यता के कई शहरों का पतन हुआ होगा।सरस्वती नदी की कहानी पर्यावरणीय चुनौतियों के बावजूद हमारे पूर्वजों के लचीलेपन और संसाधनशीलता का एक प्रमाण है। सरस्वती नदी की कहानी सिर्फ एक खोई हुई नदी की कहानी नहीं है, बल्कि यह मानव सभ्यता और प्रकृति के बीच नाज़ुक संतुलन की याद दिलाती है। अतीत से सीख लेकर, हम न केवल अपनी नदियों और पर्यावरण की रक्षा कर सकते हैं, बल्कि जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए भी तैयार हो सकते हैं।

वरुण-नताशा से नेहा धूपिया तक, अपने जन्मदिन पर इस सेलेब्स के साथ पोज देते दिखें Karan Johar -Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT