होम / Vibrant Gujarat Summit 2024: अगले 25 सालों में विकसित देश होगा भारत, वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में पीएम मोदी का बड़ा बयान

Vibrant Gujarat Summit 2024: अगले 25 सालों में विकसित देश होगा भारत, वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में पीएम मोदी का बड़ा बयान

Mudit Goswami • LAST UPDATED : January 10, 2024, 1:38 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Vibrant Gujarat Summit 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 में कहा कि ये अमृत काल में यह पहला वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट है। उन्होंने कहा कि समिट में 100 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं भारत की इस विकास यात्रा में महत्वपूर्ण भागीदार दे रहे हैं।

बता दें कि पीएम मोदी ने गांधीनगर में 10वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का उद्घाटन किया। इस साल वाइब्रेंट गुजरात की थीम ‘गेटवे टू द फ्यूचर’ रखी गई है। वाइब्रेंट गुजरात समिट में राज्य की भविष्य की परियोजनाओं और निवेशों को प्रदर्शित किया गया। वहीं, समिट में देश-विदेश के कई कारोबारी ने भाग लिया।

पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ”हाल ही में भारत ने आजादी के 75 साल पूरे किए हैं। अब भारत अगले 25 साल के लक्ष्य पर काम कर रहा है. हमारा लक्ष्य आजादी के 100 साल पूरे होने तक इसे एक विकसित देश बनाने का है. इसलिए ये 25 वर्ष की अवधि भारत का अमृत काल है।”

यूएई ने भारत के बंदरगाहों पर किया निवेश

वहीं उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद के स्वागत पर कहा,  “इस शिखर सम्मेलन में संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद की भागीदारी हमारे लिए बहुत खुशी की बात है। वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में उनकी उपस्थिति भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच लगातार मजबूत होते संबंधों का प्रतीक है।” पीएम ने बताया कि यूएई की कंपनियों ने भारत के बंदरगाह बुनियादी ढांचे में अरबों डॉलर के नए निवेश के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

भारत की ग्रोथ को लेकर कही ये बात

उन्होंने भारत की बढ़ती ग्रोथ को लेकर कहा, “दुनिया भारत को स्थिरता के एक महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में देखती है। एक मित्र जिस पर भरोसा किया जा सकता है, एक भागीदार जो जन-केंद्रित विकास में विश्वास करता है, एक आवाज जो वैश्विक भलाई में विश्वास करती है, ग्लोबल साउथ की एक आवाज, विकास का एक इंजन वैश्विक अर्थव्यवस्था, समाधान खोजने के लिए एक प्रौद्योगिकी केंद्र, प्रतिभाशाली युवाओं का एक पावरहाउस और एक लोकतंत्र जो उद्धार करता है…”

10 साल पहले भारत 11वें स्थान पर था भारत- पीएम मोदी

पीएम ने आगे कहा, “आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। 10 साल पहले भारत 11वें स्थान पर था. आज सभी प्रमुख एजेंसियों का अनुमान है कि आने वाले वर्षों में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगा। दुनिया भर के लोगों को अपना विश्लेषण करने दीजिए, लेकिन यह मेरी गारंटी है कि ऐसा होगा।”

पीएम ने कहा,  “हम सभी वैश्विक परिस्थितियों से अवगत हैं। इसलिए, ऐसे समय में, अगर भारतीय अर्थव्यवस्था इस तरह का प्रतिरोध प्रदर्शित कर रही है, अगर भारत में विकास इतनी गति दिखा रहा है, तो इसके पीछे एक बड़ा कारण पिछले कुछ समय में संरचनात्मक सुधारों पर हमारा ध्यान है।” 10 साल। इन सुधारों ने भारत की अर्थव्यवस्था की क्षमता, क्षमता और प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाया है…”

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.