होम / Viral News: मरीज के फेफड़े में मिला 4 सेमी लंबा कॉकरोच, डॉक्टर भी हुए हैरान

Viral News: मरीज के फेफड़े में मिला 4 सेमी लंबा कॉकरोच, डॉक्टर भी हुए हैरान

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 1, 2024, 12:55 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Viral News: कोच्चि से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जब 55 साल का एक शख्स सांस लेने में दिक्कत होने पर इलाज के लिए कोच्चि के एक अस्पताल में पहुंचा तो उसकी समस्या देखकर डॉक्टर भी हैरान रह गए। डॉक्टरों को मरीज के फेफड़ों में एक कॉकरोच फंसा हुआ मिला। काफी मशक्कत के बाद डॉक्टरों ने उस कॉकरोच को बाहर निकाला। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह कॉकरोच करीब चार सेंटीमीटर लंबा था। इंटरवेंशनल पल्मोनोलॉजी के प्रमुख डॉ. टिंकू जोसेफ के नेतृत्व में मेडिकल टीम ने मरीज के बाएं फेफड़े से कॉकरोच को हटा दिया। सांस लेने में दिक्कत होने पर मरीज की गर्दन में ऑक्सीजन देने के लिए ट्यूब डाली गई। डॉक्टरों का मानना है कि कॉकरोच इसी के जरिए फेफड़ों में दाखिल हुआ होगा।

 फेफड़ों में पाया गया कॉकरोच 

मरीज को ऐसा महसूस हुआ कि उसके गले में कुछ घुस गया है। इसके बाद उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने लगी। इसके बाद एक्स-रे किया गया लेकिन कोई असामान्यता नजर नहीं आई। फिर ईएनटी विभाग ने ब्रोंकोस्कोपी की और फेफड़ों में कॉकरोच पाए गए। इसके बाद इंटरवेंशनल पल्मोनोलॉजी विभाग की मेडिकल टीम ने मरीज की जांच की और कॉकरोच को बाहर निकाला।

 ये भी पढ़े- Putin Warn NATO: पुतिन ने नाटो को दी धमकी, बोले – सेना भेजा तो हो सकता है परमाणु युद्ध

आपको बता दें कि यह इस तरह की पहली घटना नहीं है। अमेरिका के फ्लोरिडा में भी एक शख्स को अजीब समस्या हो गई। नाक से लगातार खून बहने की समस्या से जूझ रहा एक शख्स जब इलाज के लिए अस्पताल पहुंचा तो उसकी हालत देखकर डॉक्टर भी हैरान रह गए। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फ्लोरिडा का एक व्यक्ति पिछले अक्टूबर में नाक से खून बहने की समस्या से पीड़ित था। पहले कभी-कभी ब्लीडिंग होती थी। इसके बाद समस्या की गंभीरता धीरे-धीरे बढ़ती गई। 7 फरवरी को उनकी समस्या ने अप्रत्याशित मोड़ ले लिया। उनकी नाक से लगातार खून बह रहा था और उनकी नाक और होंठ सूज गए थे।

डॉक्टरों की टेस्ट में मिले 150 कीड़े

शख्स की हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने तुरंत कई टेस्ट किए। जब खून बहने का कारण पता चला तो वे भी हैरान रह गये। डॉक्टरों के मुताबिक, उनकी नाक और साइनस वाली जगहों पर करीब 150 कीड़ों ने अपना घर बना लिया था। ये कीड़े वहां का मांस खा रहे थे, जिससे नाक सड़ने लगी और संक्रमण फैलने लगा। इसमें कुछ कीड़े इंसान के नाखून जितने बड़े थे। डॉक्टरों ने मरीज की नाक से कीड़े निकाले और एंटीपैरासिटिक दवा लगाई।

 ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.