होम / PM Modi Birthday: पीएम मोदी के जन्मदिन पर कमजोर वर्ग के लोगों को मिलेगा ये उपहार

PM Modi Birthday: पीएम मोदी के जन्मदिन पर कमजोर वर्ग के लोगों को मिलेगा ये उपहार

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : August 17, 2023, 5:30 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),PM Modi Birthday: के लक्ष्मण भाजपा नेता के लक्ष्मण विश्वकर्मा योजना पर बात करते हुए कहा कि मैं कल की कैबिनेट बैठक में ऐतिहासिक निर्णय लेने के लिए पीएम मोदी और सरकार को धन्यवाद देता हूं। कैबिनेट ने 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती पर ‘पीएम विश्वकर्मा’ लॉन्च करने के लिए मंजूरी दे दी है और मुझे लगता है कि यह पीएम मोदी के जन्मदिन पर इन कमजोर वर्ग के लोगों के लिए एक उपहार है। बता दें 17 सितंबर को यानी विश्वकर्मा जयंती के दिन ही पीएम मोदी का जन्मदिन होता है।

 

मंगलवार 15 अगस्त को पीएम मोदी नें लाल किले से विश्वकर्मा योजना का ऐलान किया था। ऐसे में इस ऐलान के 24 घंटे के भीतर ही केंद्र सरकार ने इसे मंजूरी दे दी है। मिली जानकारी के अनुसार  बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में विश्वकर्मा योजना पर मुहर लगा दी गई है। ये कयास लगाया जा रहा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार इस योजना के जरिए ओबीसी वर्ग को लुभाना चाहती है।

15 हजार करोड़ रुपये के बजट के साथ लॉन्च

जानकारी के अनुसरा सितंबर में विश्वकर्मा जयंती के दिन इस योजना को लॉन्च किया जाएगा। केंद्र की इस योजना का मकसद सुनार, राजमिस्त्री, नाई, लौहार जैसे काम करने वाले लोगों को मदद पहुंचाना है। बता दें इस योजनो को लेकर लाल किले से पीएम मोदी ने कहा था कि शुरुआत में इस योजना को 15 हजार करोड़ रुपये के बजट के साथ लॉन्च किया जाएगा और बाद में इसे बढ़ाया जाएगा। बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस योजना को मंजूरी मिली, जिसका मकसद इस वर्ग को ट्रेनिंग देना और औजार मुहैया कराना होगा। लॉन्चिंग के वक्त केंद्र सरकार विस्तार से इस योजना की जानकारी देगी।

ये भी पढ़ें – Nirmala Sitharaman Odisha Visit: पीएम मोदी ने देश भर के उन कारीगरों को समर्थन देने का फैसला किया है जो भारत की कौशल का उत्पादन करते हैं: निर्मला सीतारमण

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT