होम / Weather IMD एमपी, राजस्थान व गुजरात सहित कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

Weather IMD एमपी, राजस्थान व गुजरात सहित कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

Vir Singh • LAST UPDATED : September 19, 2021, 3:08 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Weather IMD राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात व अन्य कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार 19 सितंबर से गुजरात में बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है। पश्चिमी मध्य प्रदेश अलग स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में पिछले कई दिन से जमकर बारिश हो रही है। रविवार से मंगलवार के बीच गुजरात और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश होने की संभावना है। आइएमडी ने अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी की है और उसके बाद इसमें कमी आने का अनुमान है। 19 से 21 सितंबर (रविवार से मंगलवार) के बीच हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश का अनुमान है। आइएमडी ने कहा कि यह सक्रिय मानसून की अपेक्षित सामान्य स्थिति और बंगाल की खाड़ी के ऊपर दो चक्रवाती सकुर्लेशन के लगातार बनने और मध्य और आसपास के उत्तर-पश्चिम भारत में उनके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के कारण है।

Weather IMD ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भी भारी बारिश का अनुमान

ओडिशा और पचिम बंगाल के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिन में उत्तर पश्चिम भारत के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही 18 से 20 सितंबर तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में व्यापक रूप से भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Weather IMD उत्तर भारत में अभी सक्रिय रहेगा मानसून

उत्तर भारत में अभी मानसून सक्रिय रहेगा। आइएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि अगले 10 दिन तक उत्तर भारत में मानसून खत्म होने के कोई संकेत नहीं हैं। उन्होंने कहा कि 23 से 29 सितंबर से सप्ताह के अंत से पहले उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों से मानसून की वापसी की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना नहीं है।

Read More : Weather Report दिल्ली में रिकॉर्ड 1160.8 एमएम बारिश

Read More : Himachal Weather दो एनएच बहाल, 205 अब भी बंद

Connact Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.