होम / Weather News: दिल्ली में 8 डिग्री तो कश्मीर में जीरो से नीचे पहुंचा पारा, कई राज्यों में पड़ेंगे ओले, पढ़ें मौसम का हाल

Weather News: दिल्ली में 8 डिग्री तो कश्मीर में जीरो से नीचे पहुंचा पारा, कई राज्यों में पड़ेंगे ओले, पढ़ें मौसम का हाल

Mudit Goswami • LAST UPDATED : December 11, 2023, 7:52 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Weather News: देशभर में कड़ाके की ठंड कंपाने को तैयार है। बात करें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत की तो यहां अब जोरदार ठंड पड़ने लगी है। तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग ने 11 दिसंबर को देशभर का वेदर अपडेट जारी किया है। इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले तीन दिनों के भीतर उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। इसका मतलब है कि अगले तीन दिनों में उत्तर भारत समेत इन इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं। उत्तर प्रदेश में भी घने कोहरे की चेतावनी जारी की गई है। देश के कई राज्यों में घना कोहरा छाने लगा है। उत्तर भारत में भयानक ठंड तो वहीं दक्षिण में बारिश का सिलसिला जारी है।

यहां पड़ेंगे ओले

देश के कई राज्यों में बारिश ने ठंड और ज्यादा बढ़ा दी है। मौसम विभाग की ओर आने वाले दिनों में कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई गई है। इतना ही नहीं IMD ने 12 दिसंबर से पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में ओले पड़ने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं।

दिल्ली-एनसीआर में पारा लुढ़का

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद तापमान में तेजी से गिरावट आ रही है। आज यानि 11 दिसंबर से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है।इस कारण राजधानी में ठंडी हवाएं चलने का अनुमान  है। आज अधिकतम तापमान 23 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 8 डिग्री रहने के आसार हैं।

कश्मीर में पारा शून्य से नीचे 

अगले सप्ताह पश्चिमी हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ के रूप में एक कमजोर प्रणाली बनने की संभावना है। यह सिस्टम 11 दिसंबर के आसपास इस क्षेत्र में पहुंचेगा। फैलाव और तीव्रता हल्की होगी और 13 दिसंबर तक बारिश कम होने लगेगी। मध्य और ऊंचे इलाकों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। श्रीनगर, मनाली आदि में बारिश नहीं हो सकती है। हालांकि, कुल्लू, मनाली, डलहौजी आदि जगहों पर बादल छाए रह सकते हैं। मध्य और ऊंचाई वाले इलाकों में कुछ बारिश हो सकती है। 14 तारीख को बारिश साफ होनी शुरू हो जाएगी। पीटीआई खबर एजेंसी के मुताबिक, जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में पारा शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, बारामूला जिले में प्रसिद्ध पर्यटक स्थल गुलमर्ग में पारा शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.