होम / Weather Today 22nd March Update : गर्मी से नहीं राहत के आसार, 5 साल का रिकॉर्ड टूटा

Weather Today 22nd March Update : गर्मी से नहीं राहत के आसार, 5 साल का रिकॉर्ड टूटा

Vir Singh • LAST UPDATED : March 22, 2022, 11:51 am IST

-छह दिन तक दिल्ली में तापमान 40 डिग्री के आसपास रहेगा

Weather Today 22nd March Update

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली:

Weather Today 22nd March Update भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक अभी गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। उत्तर भारत सहित देश के अधिकतर हिस्सों में मार्च में ही मई जून जैसी गर्मी पड़ रही है जिससे लोग परेशान हो गए हैं। इस माह के दूसरे हफ्ते से ही दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 डिग्री के ऊपर बना हुआ है।

विगत पांच वर्ष में मार्च में इतनी ज्यादा गर्मी कभी नहीं पड़ी। कल दिल्ली का अधिकतम तापमान 39 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से छह डिग्री ज्यादा रहा। गत 10 साल में ऐसा तीसरी बार हुआ है जब मार्च में इतनी भीषण गर्मी पड़ी है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले छह दिन तक तापमान 40 डिग्री के आसपास रहने के आसार हैं। तापमान 2017 का रिकॉर्ड भी तोड़ सकता है।

जानिए किन राज्यों में बारिश के आसार व कहां चलेगी लू

देश के कुछ राज्यों में बारिश का अनुमान है। मैदानी राज्यों में दिन में हवा की रफ्तार में तेजी की संभावना है। 24 घंटों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। कुछ जगह भारी बारिश के आसार हैं। इसी के साथ आंध्र प्रदेश, दक्षिण कर्नाटक, केरल, और तमिलनाडु में कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है। एमपी, महाराष्ट्र व छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में हल्की बारिश व गरज सहित छीटें पड़ सकते हैं। 24 घंटों में पश्चिमी एमपी व पश्चिमी राजस्थान कुछ जगहों पर लू चल सकती है।

Also Read : Weather update 22 March 2022 : भारत में मौसम का पूवार्नुमान

मार्च में इस दफा एक बार भी नहीं बना पश्चिमी विक्षोभ

लखनऊ मौसम विभाग का कहना है कि पहले अक्सर मार्च महीने में एक या दो पश्चिमी विक्षोभ बनने से मौसम में परिवर्तन होता था और इससे तापमान कम होने से गर्मी से राहत रहती थी। विभाग ने डायरेक्टर जेपी गुप्ता ने बताया कि इस दफा मार्च में एक भी पश्चिमी विक्षोभ तैयार नहीं हुआ है। न ही आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोव बनने की संभावना है। ऐसे में गर्मी और प्रचंड होगी।

चंडीगढ़ में आज मौसम साफ, हिमाचल में कल व परसों में बारिश व हिमपात का येलो अलर्ट

आईएमडी के अनुमान के अनुसार आज चंडीगढ़ का अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम 20 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं हिमाचल प्रदेश में भी आज मौसम साफ रहेगा, पर कल यानी 23 और 24 मार्च को हिमाचल के मध्य व उच्च पर्वतीय आठ जिलों में बारिश व हिमपात का येलो अलर्ट जारी किया गया है। बिलासपुर, हमीरपुर, ऊना व कांगड़ा में 25 मार्च तक मौसम साफ रहने का अनुमान दिल्ली में भी आज मौसम साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 37 डिग्री रहने की संभावना है।

Connect With Us : Twitter | Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.