होम / Weather Today: देश के कई हिस्सो में मंडरा रहा बाढ़ का खतरा, जानें देशभर में बारिश के हाल

Weather Today: देश के कई हिस्सो में मंडरा रहा बाढ़ का खतरा, जानें देशभर में बारिश के हाल

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 25, 2024, 11:49 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Weather Today: देश के कई हिस्सो में मुसलाधार बारिश का मंजर देखने को मिल रहा है। मध्य प्रदेश में अब तक औसतन 14.6 इंच बारिश हो चुकी है, जो इस मानसून सीजन की 35% है। बता दें कि, 21 जून को प्रदेश में मानसून ने दस्तक दी थी, तब से लगातार पूरे प्रदेश में बारिश हो रही है। इस बारिश के बीच नर्मदा का जलस्तर 2 फीट बढ़ गया है। अन्य नदियों और बांधों में भी लगातार जलस्तर बढ़ रहा है। भोपाल, जबलपुर समेत 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, सागर, टीकमगढ़ और बीना में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।

प्वाइंट में समझे मध्य प्रदेश में बारिश का हाल

  • मध्य प्रदेश में 1 महीने में 14.6 इंच बारिश हो चुकी
  • 18 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया
  • सागर के टीकमगढ़ में भारी बारिश से बाढ़ के हालात
  • सागर के पगरा डेम के 11 में से 5 गेट खोले गए
  • टीकमगढ़ और सीधी में नदी नाले उफान पर है।

Meerut School Closed: कांवड़ यात्रा के चलते मेरठ में स्कूल और कॉलेज रहेंगे बंद, डीएम का बड़ा आदेश

रायगढ़ में मूसलाधार बारिश

रायगढ़ के महाड में हवा के साथ आंधी का तुफान देखने को मिला है। सावित्री गांधारी नदी खतरे के निशान को पार कर गई है और शहर के निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है। महाड तालुका में रात से ही मूसलाधार बारिश हो रही है और सावित्री नदी खतरे के निशान को पार कर गई है और देखने से पता चलता है कि नदी ने विकराल रूप धारण कर लिया है और निचले इलाकों में बाढ़ का पानी जमा होने लगा है शहर में नगर निगम प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है और नागरिकों को सतर्क रहने की चेतावनी दी है। रायगढ़ जिले में भारी बारिश की वजह से जगह-जगह जलभराव हो गया है। रोहा और महाड शहरों में बाढ़ का खता देखते हुए प्रशासन ने आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। सावित्री, कुंडलिका और अंबा नदियां खतरे के निशान को पार कर गई हैं, इसलिए इलाके के गांवों में सतर्कता जारी कर दी गई है।

पालघर स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी

महाराष्ट्र के पालघर जिले में जिला कलेक्टर ने आज स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की है। भारी बारिश के कारण तमनी घाट में दरार पड़ जाने से यातायात रोक दिया गया है और अब दरार हटाने का काम भी शुरू हो गया है। वहीं, महाराष्ट्र रत्नागिरी के खेड़ शहर के पास जगबुडी नदी खतरे के निशान को पार कर गई है और पानी 8.10 मीटर से बह रहा है, इसलिए खेड़ शहर में पानी भरना शुरू हो गया है।

टोंक में सुबह से ही तेज बारिश का मंजर

राजस्थान के टोंक में सुबह से ही तेज बारिश का दौर जारी है। बारिश और पानी भराव के चलते हुए बच्चों को काफी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है, जिसके लिए पानी के बीच में गुजरना और कभी भी हो सकती है उनके साथ यह जानलेवा भी हो सकता है। रूपवास, गाडोली, देवरी और हुकमपुरा का भी हाल बेहाल है।

क्या Kangana Ranaut से छिन जाएगी सांसदी? मंडी सीट पर हुए चुनाव को हाईकोर्ट में चुनौती

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.