होम / जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ताजा बर्फबारी, ओडिशा में चक्रवात का अलर्ट

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ताजा बर्फबारी, ओडिशा में चक्रवात का अलर्ट

Vir Singh • LAST UPDATED : October 21, 2022, 10:39 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (Weather Today Update) : उत्तर भारत के पहाड़ी राज्य उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश व जम्मू-कश्मीर में ताजा बर्फबारी शुरू हो गई है और मौसम का आनंद लेने के लिए पर्यटक पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। हिमपात से सुबह व शाम उत्तर भारत के मैदानी इलाकोें में भी ठंड महसूस होने लगी है। पहाड़ों में हिमपात को देखते हुए मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिन म२ं मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल सकता है। वहीं ओडिशा में चक्रवात के अलर्ट जारी किया गया है।

आठ राज्यों में बारिश का येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार देश के ज्यादातर हिस्से में मानसून की वापसी हो चुकी है। मौसम में बदलाव की संभावना को देखते हुए आईएमडी ने आठ राज्यों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। दक्षिण भारत के केरल व तमिलनाडु में आज भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी दी गई है। आज अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, पुड्डूचेरी और लक्षद्वीप के कई हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है।

ओडिशा में सरकार ने रद की कर्मिचारियों की छुट्टियां

ओडिशा में चक्रवात के अलर्ट को देखते हुए राज्य सरकार ने एहतियातन 23 से 25 अक्टूबर तक कर्मचारियों की छुट्टियां कैंसिल कर दी गई हैं। इसी के साथ सरकार ने राज्य की ओर से तटीय जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। अरब सागर में भी कोंकण व कर्नाटक तट के पास निचले क्षोभमंडल में एक नया चक्रवाती दबाव बनता दिख रहा है। साथ ही पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति भी बन रही है। इसी वजह से देश के कई राज्यों में अगले हफ्ते बारिश होने का अनुमान है।

पश्चिमी विक्षोभ का गंगा के मैदानी क्षेत्र में भी प्रभाव होने की संभावना

आईएमडी का कहना है कि हिमालयी पश्चिमी विक्षोभ का अगले हफ्ते से गंगा के मैदानी क्षेत्र में प्रभाव दिख सकता है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव का क्षेत्र के इस सप्ताहांत तक चक्रवात में बदलने का अनुमानप है। विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम व उससे सटे पूर्व-मध्य भाग के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने के आसार हैं।

जानिए दिल्ली के मौसम का हाल

दिल्ली में दिन में गर्मी और रात में ठंड महसूस होने लगी है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में दिन का तापमान भी कम होने लगेगा। कल सुबह भी हल्की धुंध थी। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में अगले हफ्ते तक आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 32 व न्यूनतम 16 से 17 डिग्री रहने का अनुमान है।

हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में आज हिमपात, पंजाब में भी चलेंगी ठंडी हवाएं

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में आज हिमपात व कुछ क्षेत्रों में बारिश की संभावना है। कल भी हल्की बारिश व बर्फ पड़ी थी जिससे मौसम ठंडा होने के कारण लोगों को गर्म कपड़े निकालने पड़े हैं। पंजाब में आज बादल छाए रहने की संभावना है। राज्य में कुछ जगह बूंदाबांदी के भी आसार हैं। ठंडी हवाएं भी चल सकती हैं।

Also Read : केदारनाथ धाम पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, शीश झुकाकर की बाबा केदार की पूजा-अर्चना

 

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.