होम / हरियाणा-पंजाब व यूपी सहित कई राज्यों में जोरदार बारिश के आसार

हरियाणा-पंजाब व यूपी सहित कई राज्यों में जोरदार बारिश के आसार

Vir Singh • LAST UPDATED : July 22, 2022, 10:39 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
हरियाणा-पंजाब व यूपी सहित कई राज्यों में जोरदार बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वोत्तर इलाकों के अलावा देश के उत्तर पश्चिम क्षेत्र में भी बारिश की गतिविधियां बढ़ रही हैं। आज दिल्ली-एनसीआर व आसपास के कुछ इलाकों में भी बारिश का अनुमान है। इस सप्ताह राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, और उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावनाएं हैं। मध्य प्रदेश के 9 जिलो में भारी बारिश का अलर्ट है। राज्य के कई हिस्सों में बिजली गिरने को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है।

इन राज्यों में इस सप्ताह व्यापक व अति भारी बारिश की संभावना

आईएमडी के अनुसार अगले पांच दिन में विदर्भ, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में हल्की या मध्यम बारिश का अनुमान है। बिहार, झारखंड और ओडिशा सिक्किम व पश्चिम बंगाल में भी इन दिनों में व्यापक बारिश का अनुमान है। उत्तर प्रदेश व राजस्थान में भी कई जगहों पर अगले दो घंटों में बारिश हो सकती है। इसके अलावा तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे व पुडुचेरी और करईकल में भारी बारिश का अनुमान है। साथ ही गुजरात के सौराष्ट्र व कच्छ में भी भारी बारिश हो सकती है। 24 जुलाई को राज्य के इन दोनों इलाकों में अति भारी बारिश का का अनुमान है।

पटियाला के पातड़ां में मकान की छत गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की मौत

पटियाला के पातड़ां इलाके में मकान की छत गिर गई जिसके कारण एक परिवार के चार लोगों की मौत हो गई और एक गंभीर रूप से घायल हो गया। बुधवार रात को भारी बारिश के कारण कल सुबह यह हादसा हुआ है। मृतकों में 42 वर्षीय राजू, उसकी 36 वर्षीय पत्नी सुनीता, 18 साल का बेटा अमन और 11 वर्षीय बेटी ऊषा हैं। राजू का दूसरा बेटा विकास सिर में गंभीर चोट लगने के कारण घायल हुआ है। वह 15 साल का है। आज भी राज्य के सभी जिलों में भारी बारिश के साथ आंधी चलने के भी आसार हैं। पूरा दिन राज्य में बारिश होने की संभावना है। लगातार बारिश के कारण पहले ही कई जगह सड़कों पर पानी है वहीं खेत भी पानी से लबालब हैं।

ओडिशा के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का आरेंज अलर्ट

भुवनेश्वर मौसम विभाग केंद्र के मुताबिक आज ओडिशा के बौध, कंधमाल, कालाहांडीए बलांगीर, बारगढ़, गजपति और गंजम जिलों में कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश का आरेंज अलर्ट जारी है। इसके अलावा राज्य के जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़ व सुबरनापुर के कुछ इलाकों में कल बारिश का अनुमान है। रविवार को भी संबलपुर देवगढ़, सुंदरगढ़ व झारसुगुड़ा आदि इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

हिमाचल में बारिश, बाढ़ व भूस्खलन की चेतावनी

हिमाचल प्रदेश में अगले चार दिन तक निचले व मध्यम क्षेत्रों में तूफान के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में बफबारी व बारिश की संभावना है। दो दिन से बारिश का सिलसिला जारी रहने के कारण प्रदेश में अधिकतम व न्यूनतम तापमान कम हुआ है। आज भी राज्य में अधिकतर जगहों पर बारिश जारी रहेगी, जिसके कारण नदी, नालों का जल स्तर बढ़ेगा। मौसम विभाग ने बाढ़ और भूस्खलन की भी चेतावनी जारी की है।

ये भी पढ़े : ओडिशा में 70 से 200 मिमी. बारिश होने के आसार, आगामी 3 दिनों के लिए अलर्ट जारी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT