होम / Weather Update: दिल्ली में बढ़ी ठंड, उत्तर भारत में क्यों हो रही है बारिश; जानें इस सप्ताह कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: दिल्ली में बढ़ी ठंड, उत्तर भारत में क्यों हो रही है बारिश; जानें इस सप्ताह कैसा रहेगा मौसम

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 6, 2024, 6:54 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Weather Update: दिल्ली में मौसम ने अपना रुप दिखाना शुरु कर दिया है। दिल्ली से लेकर यूपी, बिहार और हरियाणा तक जोरदार बारिश को बाद ठंड की वापसी हो गई है। मौसम के बदलते मिजाज ने लोगों के सेहत पर भी असर डालना शुरु कर दिया है। पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है लेकिन अब मैदानों में फिर से सूरज निकलने लगा है। एक-दो स्थानों को छोड़कर बारिश की संभावना कम है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण मैदानी इलाकों में बारिश देखने को मिली। मार्च के शुरुआत में  उत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई। हालांकि, अब मौसम साफ है। पूर्वी भारत यानी पश्चिम बंगाल और बिहार में आज भी बारिश हो सकती है। वहीं, पिछले कुछ दिनों में हुई बारिश के कारण सर्दी ने जरूर यू-टर्न ले लिया है। आइए जानते हैं आज कैसा रहेगा मौसम।

बाढ़ की संभावना

तूफानी सप्ताह के जोर पकड़ने पर दक्षिण में गंभीर मौसम के कई दौर, बाढ़ की संभावना। गंभीर मौसम के खतरे के कारण, दो मुकाबलों में बाढ़ आएगी। पहला, एक ऊपरी स्तर की अशांति और कम दबाव का एक विकासशील क्षेत्र बुधवार तक पूरे दक्षिण में गीली स्थिति फैलाएगा। तूफ़ानी मौसम का दूसरा दौर, जिसमें भयंकर तूफ़ान का संभावित रूप से बढ़ा हुआ ख़तरा भी शामिल है, गुरुवार से शुक्रवार तक घटित होगा, जो संभवतः कम दबाव प्रणाली के तीव्र होने से पहले शनिवार तक रहेगा।

ये भी पढ़ें: शिवजी द्वारा धारण करें वस्तुएं से मिलता है खास संदेश, आज के योग में देगा ज्ञान

आसमान में बादल

आसमान में बादल न होने के कारण रात में गर्मी जल्दी खत्म हो जाती है जिससे न्यूनतम तापमान में गिरावट आती है। जबकि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र से उत्तर-पश्चिमी हवाएँ शहर में ठंडी हवा लाती हैं। सोमवार को अधिकतम तापमान 24.9 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से तीन डिग्री कम था. “मंगलवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 25 और 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। हालांकि, अगले कुछ दिनों में पारा थोड़ा बढ़ने का अनुमान है।
दिल्ली की वायु गुणवत्ता 140 एक्यूआई के साथ ‘मध्यम’ श्रेणी में रही, जबकि रविवार को यह 126 थी।

ये भी पढ़ें: 17 मार्च को समाप्त होगी यात्रा, राहुल गांधी मुंबई रैली से चुनाव अभियान की करेंगे शुरूआत

आज का मौसम 

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक, 6 से 7 मार्च के बीच पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं, 5 मार्च की रात से एक ताजा और अपेक्षाकृत कमजोर पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय को प्रभावित कर सकता है। क्षेत्र। वहीं, जम्मू-कश्मीर, गिलगित, बाल्टिस्तान, लद्दाख, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर बर्फबारी की भी संभावना है। वहीं, बिहार, झारखंड, सिक्किम और पश्चिम बंगाल में गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है। तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

कहां हुई बारिश

पिछले 24 घंटों में पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में मध्यम से भारी बारिश हुई। इसके साथ ही कई जगहों पर बर्फबारी भी हुई। वहीं, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई। हालांकि, देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहा।

ये भी पढ़ें: Ankita Lokhande बनी जमुनाबाई, फैंस ने लुटाया भर भर के प्यार

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

वहीं, दिल्ली के मौसम की बात करें तो दिन में भीषण गर्मी पड़ सकती है। बारिश की कोई संभावना नहीं है। हालांकि, तेज हवाएं लोगों को थोड़ी ठंड का अहसास जरूर करा सकती हैं। अभी दो दिन पहले ही बारिश हुई है, इसलिए तापमान अपेक्षाकृत 1-2 डिग्री सेल्सियस कम रह सकता है। हालाँकि, उसके बाद तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा और सर्दी आख़िरकार टाटा बाय-बाय हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: आज फिर बदले पेट्रोल डीजल के दाम, यहां जानें आपके शहर का हाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
ADVERTISEMENT