होम / Weather Update: जनवरी में ठंड का सितम, शीतलहर ने किया नाक में दम, जानें देशभर में आज कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: जनवरी में ठंड का सितम, शीतलहर ने किया नाक में दम, जानें देशभर में आज कैसा रहेगा मौसम

Reepu kumari • LAST UPDATED : January 3, 2024, 6:46 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update: नए साल की शुरुआत हाड़ कंपा देने वाली ठंड के साथ हुई है। 1 जनवरी 2024 सोमवार सुबह करीब 6 बजे पंजाब, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा से लेकर दक्षिणी उत्तराखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी इलाके घने कोहरे की चपेट में दिखे, लेकिन दिन चढ़ने के साथ बर्फीली हवाओं के कारण कोहरा धीरे-धीरे कम होता गया । पूरा आधा भारत शीतलहर की चपेट में आ गया। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर पहले से ही शून्य से नीचे चल रहा पारा और गिर गया है। पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में भी पारा शून्य से 10 डिग्री नीचे चला गया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि जनवरी में उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की उम्मीद है। उत्तर भारत के कुछ इलाकों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रह सकता है, लेकिन इसके अलावा देश के अधिकांश हिस्सों में इसके सामान्य से ऊपर रहने की उम्मीद है। आज यानि 3 जनवरी की बात करें तो आईएमडी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में अगले दो दिनों तक कोल्ड डे से लेकर सीवियर कोल्ड डे की स्थिति जारी रह सकती है। वहीं, अगले तीन दिनों तक उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है। जनवरी से मार्च के दौरान, देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक मौसमी वर्षा होने की उम्मीद है, लेकिन सुदूर दक्षिण प्रायद्वीपीय क्षेत्र, सुदूर उत्तर-पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम वर्षा होने की संभावना है।

दिल्ली में अलाव का सहारा 

जैसे ही दिल्ली में तापमान गिर रहा है, लोग खुद को गर्म रखने के लिए अलाव के पास बैठे नजर आ रहे हैं।

पश्चिम बंगाल में घने कोहरे की चादर 

पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के कुछ हिस्सों में कोहरे की परत छाई हुई है।

 

कश्मीर में जमा डल झील 

सबसे बुरा हाल जम्मू-कश्मीर का है। पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण केंद्र शासित प्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में है। ऐतिहासिक डल झील समेत श्रीनगर के लगभग सभी जल स्रोत जम गए हैं। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान गिरकर शून्य से 5।2 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है। रात में लगभग सभी जगह तापमान शून्य से 5।4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। ठंड के साथ-साथ घने कोहरे ने मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। हालांकि, ठंड और बर्फबारी का आनंद लेने के लिए दूसरे राज्यों से आए पर्यटकों के लिए नए साल की शुरुआत अच्छी रही और उन्होंने मौसम के बदलते मिजाज का भरपूर लुत्फ उठाया। मौसम विभाग का कहना है कि इस हफ्ते न्यूनतम तापमान माइनस 1 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है।

हिमाचल प्रदेश में येलो अलर्ट

यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है कि हिमाचल प्रदेश के मैदानी इलाकों में 6 जनवरी तक घना कोहरा छाया रहेगा। राज्य के मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और में मौसम साफ रहने का अनुमान है। लाहौल-स्पीति। मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों के लोगों से सुबह और शाम सावधानी के साथ घरों से निकलने की अपील की है।

मौसम विभाग का कहना है कि इस सप्ताह उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहने की उम्मीद है, जबकि अधिकतम तापमान भी 20 डिग्री से नीचे रह सकता है।

 रेल और हवाई सेवा प्रभावित

घने कोहरे के कारण रेल और हवाई सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। सोमवार को जम्मू हवाईअड्डे पर आने वाली सात उड़ानों में देरी हुई। इससे यात्रियों को परेशानी हुई। कई उड़ानें दिल्ली से जम्मू और श्रीनगर होते हुए जानी थीं। जम्मू आने वाली नौ ट्रेनें भी देरी से पहुंचीं। इनमें पूजा एक्सप्रेस सबसे अधिक 11 घंटे की देरी से पहुंची। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार तीन जनवरी तक मौसम साफ रहेगा।

चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 11।8 डिग्री

पंजाब और हरियाणा में न्यूनतम और अधिकतम तापमान के बीच का अंतर बहुत कम हो गया है। दिन के तापमान में गिरावट से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। दोनों राज्यों में अधिकतम तापमान सामान्य से करीब 6 डिग्री नीचे रहा। दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 11।8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6 डिग्री कम है। सुबह न्यूनतम तापमान 9।2 डिग्री दर्ज किया गया।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.