होम / Weather Update: मॉनसून ने अभी नहीं ली है पूरी तरह से विदाई, इन राज्यों में हो सकती है झमाझम बारिश

Weather Update: मॉनसून ने अभी नहीं ली है पूरी तरह से विदाई, इन राज्यों में हो सकती है झमाझम बारिश

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 7, 2024, 7:54 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update: राजधानी दिल्ली समेत देश के ज़्यादातर राज्यों से मानसून या तो विदा हो चुका है या अपने आखिरी दिनों में आ चुका है। इस बीच मौसम विभाग ने आज कई जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर में गर्मी ने जहां लोगों को परेशान किया हुआ है, वहीं उत्तर पूर्व और दक्षिण भारत में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज भी इन राज्यों में बारिश की संभावना जताई है। जानिए आज कहां कैसा रहेगा मौसम।

मानसून के पूरी तरह से विदा होने में एक सप्ताह का समय लगेगा

मौसम विभाग के अनुसार तमिलनाडु में भारी बारिश हुई है। पूर्वोत्तर राज्यों और केरल, दक्षिण कर्नाटक और लक्षद्वीप में भी भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून की विदाई अभी थोड़ा सा समय बाकी है और अगले छह से सात दिनों तक देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई जा रही है।

इन राज्यों में चक्रवाती हवाओं का असर

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी और उत्तरी तमिलनाडु, दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों के आसपास चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना हुआ है। यह चक्रवाती क्षेत्र मध्य क्षोभमंडल तक फैला हुआ है। झारखंड से मणिपुर तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है और दूसरी ट्रफ लाइन दक्षिण-पूर्वी अरब सागर से लक्षद्वीप, रायलसीमा तक बनी हुई है।

Meghalaya में बारिश का कहर,10 लोगों की मौत; मुख्यमंत्री ने दिया यह निर्देश

दक्षिण भारतीय राज्यों में भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश की संभावना है। उत्तरी तमिलनाडु और केरल में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा है कि इन इलाकों में 6 से 10 सेंटीमीटर बारिश हो सकती है। रायलसीमा और दक्षिण कर्नाटक में भी भारी बारिश की संभावना है।

पूर्वोत्तर और उत्तर भारत में भी होगी बारिश

महाराष्ट्र में भी गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। उत्तर-पश्चिम भारत, खासकर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर के राज्यों असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मेघालय में भी भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी और पश्चिमी भारत के बाकी हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

भारतीय वायुसेना के एयर शो के बाद अफरा-तफरी, चेन्नई में 3 की मौत, 230 अस्पताल में भर्ती

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.