होम / Weather Update: अब गर्मी है सताने को तैयार, IMD ने जारी किया अलर्ट!  

Weather Update: अब गर्मी है सताने को तैयार, IMD ने जारी किया अलर्ट!  

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 18, 2024, 7:09 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Weather Update: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के अजब-गजब बदलते वेदर का हाल बता दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार ठंड की विदाई लगभग हो ही गई है। वहीं जोरदार गर्मी भी तपाने के लिए तैयार है। वहीं 19 मार्च तक देश के कई हिस्सों में बर्फबारी, बारिश, तूफान और ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि अगले चार दिनों के दौरान केरल, माहे, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गर्म और आर्द्र मौसम रहेगा। चलिए जान लेते हैं आज कैसा रहेगा मौसम।

दिल्ली में तपा रहा तापमान

(Weather Update)

दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने और हवा की गति 5.43 के आसपास रहने की उम्मीद है। हवा 7.26 की रफ्तार के साथ 284 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 06:33 बजे है, जबकि यह रविवार को शाम 06:28 बजे अस्त होगा। सात दिवसीय मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में तापमान बुधवार को 18 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 19 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 19 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 19 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 19 डिग्री सेल्सियस, 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। सोमवार को और मंगलवार को 20 डिग्री से.

ये भी पढ़े:- राहुल गांधी की यात्रा में शामिल नही हुए अखिलेश यादव, पत्र भेजकर बताया ये कारण

वर्षा की चेतावनी

(Weather Update)

मौसम विभाग ने 18 से 19 तारीख तक गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की है; और 18 से 19 मार्च तक झारखंड, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में।

आईएमडी के अनुसार, 16 मार्च को गंगीय पश्चिम बंगाल में और 18 मार्च को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में अलग-अलग तूफान, बिजली और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने 19 मार्च तक असम, मेघालय और 18 मार्च तक नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में छिटपुट हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की है।

हिमाचल प्रदेश का हाल

(Weather Update)

हिमाचल प्रदेश में, स्थानीय मौसम कार्यालय ने 17 मार्च को मध्य और ऊंची पहाड़ियों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश, बर्फबारी और तूफान और उसके बाद शुष्क मौसम की भविष्यवाणी की है।

उत्तराखंड में उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ, बागेश्वर और रुद्रप्रयाग जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत हल्की बारिश/बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है। वहीं, आईएमडी ने राज्य के शेष जिलों में शुष्क मौसम की भविष्यवाणी की है. इसके अलावा, राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर और रुद्रप्रयाग जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ आंधी का येलो अलर्ट भी आने की संभावना है।

मौसम विभाग ने 17 मार्च तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग हल्की बारिश/बर्फबारी की भी भविष्यवाणी की है। पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में, आईएमडी ने 19 मार्च के दौरान छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा/बर्फबारी की भविष्यवाणी की है।

ये भी पढ़े:-Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग ने पर्यावरण अनुकूल चुनाव कराने पर दिया जोर, इन चीजों का उपयोग करने का निर्देश

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
ADVERTISEMENT