होम / Weather Update: तपती गर्मी, बढ़ता तापमान; देश में जल्द बदलेगा मौसम का मिजाज; IMD ने दिया नया अपडेट -Indianews  

Weather Update: तपती गर्मी, बढ़ता तापमान; देश में जल्द बदलेगा मौसम का मिजाज; IMD ने दिया नया अपडेट -Indianews  

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 7, 2024, 8:29 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Weather Update: देशभर में गर्मी ने हाल बेहाल कर रखा है। दिल्ली समेत कई राज्यों में पारा 40 और 45 के पार पहुंच चुका है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार आने वाले सप्ताह में भारत के कुछ हिस्सों को लू की स्थिति से राहत मिलेगी। मौसम एजेंसी ने कई दक्षिणी राज्यों में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। जिससे क्षेत्र में अधिकतम तापमान में गिरावट आने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम जैसे पूर्वोत्तर राज्यों में जल्द ही हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ हल्की से मध्यम गरज, बिजली और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) और भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (INCOIS) भारत के अधिकांश तटीय क्षेत्रों में ऊंची समुद्री लहरों का अलर्ट जारी किया। 7 मई के लिए प्रभावी यह चेतावनी नोटिस, निवासियों और अधिकारियों को सतर्क रहने की आवश्यकता पर जोर देता है।

Rajasthan के एक गांव में व्यक्ति को गिरफ्तार करने गई पुलिस टीम पर हमला, ग्रामीण आरोपी को लेकर भाग गए- Indianews

इन राज्यों में तेज़ हवाएं

मौसम विभाग ने 7 मई को उत्तर प्रदेश में 25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भविष्यवाणी की थी. इसके अलावा, तटीय गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे में गर्म और आर्द्र मौसम की उम्मीद है।

इन इलाकों में लू की स्थिति

पश्चिमी राजस्थान, गुजरात के सौराष्ट्र, कच्छ और आंतरिक कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों में लू की स्थिति बन सकती है। ओडिशा, पश्चिम बंगाल, दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर 45 से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी गई है।

Ladakh: लद्दाख में फारूक अबदुल्लाह को लगा बड़ा झटका, पूरी कारगिल यूनिट ने दिया नेशनल कॉन्फ्रेंस से इस्तीफा-Indianews

इन जगहों पर तूफान की संभावना

पश्चिम बंगाल के गंगा तटीय इलाकों में बिजली और तेज हवाओं के साथ तूफान आने की आशंका है. विदर्भ, छत्तीसगढ़ और झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर बिजली, तेज हवाएं और ओलावृष्टि हो सकती है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, ओडिशा और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है।

इनमें मौसम की स्थिति सामान्य है

पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी मौसम का मिजाज बदलने के आसार हैं, हालांकि मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की उन सीटों के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया है, जहां चुनाव होने हैं. मौसम विभाग ने बिहार में बारिश की संभावना जताई है. छत्तीसगढ़, असम और गुजरात के कुछ इलाकों को मौसम विभाग ने निगरानी में रखा है. इसके अलावा महाराष्ट्र के कुछ इलाकों को ऑरेंज अलर्ट पर रखा गया है.

सावधानी

तटीय आबादी को विशेष रूप से निचले इलाकों में लहरों के संभावित उछाल के प्रति सतर्क रहने की सलाह दी जाती है।
छोटे जहाजों को तट के पास चलने से बचना चाहिए। टकराव और क्षति को रोकने के लिए नावों को एक दूसरे से सुरक्षित दूरी पर लंगर डालना चाहिए।

समुद्र तट/निकटवर्ती क्षेत्रों में परिचालन/मनोरंजक गतिविधियों को निलंबित करने की सिफारिश की गई है।
यह सलाह तटीय समुदायों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी की निगरानी और प्रसार में आईएमडी और आईएनसीओआईएस के सहयोगात्मक प्रयासों को रेखांकित करती है। जैसे-जैसे स्थिति सामने आ रही है, निरंतर निगरानी और एहतियाती उपायों का पालन सर्वोपरि बना हुआ है। नागरिकों को आगे के मार्गदर्शन और अपडेट के लिए आधिकारिक चैनलों के माध्यम से अपडेट रहने की सलाह दी जाती है।

Petrol Diesel Price: पेट्रोल और डीजल के ताजा रेट, जानें क्या है आपके शहर में कच्चे तेल का हाल-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT