होम / मौत के बाद आपके Facebook और Instagram अकाउंट का क्या होता है ? ये सीक्रेट पॉलिसी नहीं जानते होंगे आप

मौत के बाद आपके Facebook और Instagram अकाउंट का क्या होता है ? ये सीक्रेट पॉलिसी नहीं जानते होंगे आप

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 14, 2024, 6:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Instagram and Facebook:आज-कल हर कोई Instagram और Facebook पर है। सोशल पर रोज कई नए अकाउंट बनते हें। वहींं कई लोग सचते होंगे की अगर वह इस दुनिया में नहीं रहेंगे तो उनके Instagram और Facebook अकाउंट का क्या होगा? यहां आपको इस सवाल का जवाब मिलेगा। अगर आप नहीं चाहते कि आपकी मृत्यु के बाद कोई दोस्त या परिवार का सदस्य आपका Instagram या Facebook अकाउंट चलाए तो ये सेटिंग करें। इसके बाद आपका Instagram तो रहेगा लेकिन इसका कंट्रोल किसी के हाथ में नहीं रहेगा। आपका अकाउंट हमेशा Remembering में दिखाया जाता है। हर कोई आपकी प्रोफाइल देख सकता है, फोटो को लाइक और कमेंट कर सकता है।

कौन करता है Remembering अकाउंट को मैनेज 

Facebook पर आपको एक लीगेसी कॉन्टैक्ट शेयर करने का मौका दिया जाता है। ये कॉन्टैक्ट आपकी मृत्यु के बाद आपके अकाउंट को मैनेज कर सकता है। इसके लिए आपको Facebook की लीगेसी सेटिंग में कॉन्टैक्ट को ऐड करना होगा। Instagram आपकी प्रोफाइल को Remembering में डाल देता है। इसका मतलब ये हुआ कि आपकी मृत्यु के बाद भी आपकी फोटो और वीडियो को आसानी से देखा जा सकेगा।

जब तक Instagram रहेगा, आपकी यादें हमेशा वहां जिंदा रहेंगी। इस अकाउंट से कोई किसी से बात नहीं कर सकता। कोई भी फोटो से छेड़छाड़ नहीं कर पाएगा। आखिरी बार की गई पोस्ट वैसी ही रहेगी। आप इस अकाउंट पर सब कुछ देख सकते हैं लेकिन इस अकाउंट को मैनेज करने का अधिकार किसी को नहीं है। इसका सीधा उदाहरण अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत और मशहूर टीवी सीरियल सेलिब्रिटी सिद्धार्थ शुक्ला के अकाउंट हैं।

आपको बता दें कई बड़े स्टार हैं जिनके अकाउंट को रिमेम्बरिंग जोड़ा गया है। कोई भी उनके अकाउंट से छेड़छाड़ नहीं कर पाएगा।  सुशांत सिंह राजपूत और सिद्धार्थ शुक्ला, प्रत्युषा बनर्जी जैसी अन्य मशहूर हस्तियों के अकाउंट कभी डिलीट नहीं होंगे। आप उन्हें हमेशा देख सकते हैं।

भले ही आप कोई मशहूर हस्ती न हों, फिर भी आपका अकाउंट रिमेम्बरिंग में डाला जा सकता है। इसके लिए आपका कोई भी करीबी इंस्टाग्राम को आपकी मौत की रिपोर्ट भेजकर आपके निधन के बाद भी अकाउंट को हमेशा के लिए चालू रख सकता है।

कैसे भेजें रिक्वेस्ट 

अगर आपको कोई ऐसा अकाउंट दिखता है जिसका मालिक अब इस दुनिया में नहीं है लेकिन उसका अकाउंट अभी भी एक्टिव है तो आप खुद इंस्टाग्राम को इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस इंस्टाग्राम से संपर्क करना होगा, इसके लिए आपको उस व्यक्ति के जन्म प्रमाण पत्र और मृत्यु प्रमाण पत्र की जरूरत होगी। इसके अलावा आप रिपोर्ट में उनकी मृत्यु से संबंधित समाचार, लेख भी जोड़ सकते हैं।

Israel के इस ताकतवर शख्स की हुई हत्या? जश्न मनाने लगे मुस्लिम देश, नाम जानकर फटी रह गई नेतान्याहू की आंखें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.