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क्या है कवच ? बंगाल रूट पर जहां ट्रेनें दुर्घटनाग्रस्त हुईं, वहां सुरक्षा व्यवस्था नदारद -IndiaNews

India News (इंडिया न्यूज), Webst Bangal Kanchanjungha Express Train Accident: एक बार फिर से एक बड़े ट्रेन हादसे ने देश को झकझोर कर रख दिया है। सोमवार को पश्चिम बंगाल के रंगपानी स्टेशन के पास सियालदह जाने वाली कंचनजंगा एक्सप्रेस से एक मालगाड़ी की टक्कर हो गई। जिससे कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 60 घायल हो गए। यदि दो रेलगाड़ियां एक ही लाइन पर चल रही हों तो दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करने वाली भारत में निर्मित प्रणाली कवच, दार्जिलिंग में पटरियों पर उपलब्ध नहीं थी। चलिए जानते हैं क्या है कवच।

  • बड़ा ट्रेन हादसा
  • कवच प्रणाली
  • सुरक्षा व्यवस्था नदारद

कवच प्रणाली

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का कवच प्रणाली को समझाते हुए एक पुराना वीडियो आज की दुर्घटना के बाद वायरल हो गया, अधिकारियों ने कहा कि सिस्टम को अभी भी अधिकांश रेल नेटवर्क में स्थापित किया जाना बाकी है।

रेलवे अगले साल तक 6,000 किमी से अधिक ट्रैक को कवर करने के अपने लक्ष्य के तहत दिल्ली-गुवाहाटी मार्ग पर सुरक्षा प्रणाली तैनात करने की योजना बना रहा है। बंगाल इस साल कवच द्वारा संरक्षित किए जाने वाले 3,000 किमी ट्रैक के भीतर आता है।

वर्तमान में, कवच 1,500 किमी से अधिक ट्रैक पर मौजूद है। केंद्र ने 2022-23 के दौरान कवच के तहत 2,000 किलोमीटर रेल नेटवर्क लाने की योजना बनाई थी और लगभग 34,000 किलोमीटर रेल नेटवर्क को कवर करने का लक्ष्य है। भारतीय रेलवे प्रणाली 1 लाख किलोमीटर से अधिक लंबी है।

कवच क्या है?

कवच एक स्वचालित ट्रेन सुरक्षा (एटीपी) प्रणाली है, जिसे तीन भारतीय कंपनियों के साथ अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (आरएससीओ) द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है।

सुरक्षा प्रणाली ट्रेनों की गति को नियंत्रित करती है, लेकिन लोकोमोटिव चालकों को खतरे के संकेतों से बचने और यह सुनिश्चित करने में भी मदद करती है कि ट्रेनें विशेष रूप से कम दृश्यता की स्थिति में सुरक्षित रूप से चलती हैं।

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यह कैसे काम करता है?

  • यदि ड्राइवर समय पर ब्रेक लगाने में विफल रहता है तो कवच स्वचालित रूप से ब्रेक लगाकर ट्रेन की गति को नियंत्रित करता है।
  • आरएफआईडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन) टैग पटरियों और स्टेशन यार्ड और सिग्नल पर पटरियों की पहचान करने और ट्रेन और उसकी दिशा का पता लगाने के लिए लगाए जाते हैं। जब सिस्टम सक्रिय हो जाता है, तो 5 किमी के भीतर सभी ट्रेनें पास के ट्रैक पर ट्रेन को सुरक्षित रूप से गुजरने देने के लिए रुक जाएंगी।
  • ऑन बोर्ड डिस्प्ले ऑफ सिग्नल एस्पेक्ट (ओबीडीएसए) खराब मौसम के कारण दृश्यता कम होने पर भी लोको पायलटों को सिग्नल देखने में मदद करता है। आमतौर पर लोको पायलटों को सिग्नल देखने के लिए खिड़की से बाहर देखना पड़ता है।
  • सुरक्षा प्रणाली ‘लाल सिग्नल’ के करीब पहुंचने पर लोको पायलट को एक सिग्नल भेजती है और सिग्नल को ओवरशूट होने से बचाने के लिए यदि आवश्यक हो तो स्वचालित ब्रेक लगाती है।
  • 2022 में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से सुरक्षा प्रणाली का परीक्षण किया है।
  • एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने कहा, “रियर-एंड टक्कर परीक्षण सफल रहा। कवच ने स्वचालित रूप से सामने वाले अन्य लोकोमोटिव से 380 मीटर पहले लोकोमोटिव को रोक दिया।”

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