होम / WhatsApp Account Ban: भारत के 66 लाख व्हाट्सएप अकाउंट्स पर लगा बैन, जानें क्या है वजह?

WhatsApp Account Ban: भारत के 66 लाख व्हाट्सएप अकाउंट्स पर लगा बैन, जानें क्या है वजह?

Utkarsha Srivastava • LAST UPDATED : July 2, 2024, 12:38 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), WhatsApp Account Ban In India: दुनिया भर में मैसेज, मल्टीमीडिया कॉलिंग, वीडियोज और तस्वीरों के जरिए कनेक्टेड रहने के लिए व्हाट्सएप मैसेंजर (WhatsApp) एक बड़ा जरिया बन गया है। इस बीच इस प्लैटफॉर्म पर धड़ाधड़ साइबर क्राइम (Cyber Crime) की घटनाएं भी सामने आ रही हैं। जिसे देखते हुए यूजर्स की सुरक्षा के लिए व्हाट्सएप की तरफ समय समय पर तगड़े एक्शन लेता दिखाई देता है। हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट में पता चला है कि भारत (WhatsApp Accounts In India) में व्हाट्सएप के 66 लाख से ज्यादा अकाउंट्स बैन कर दिया गया है।

दरअसल, भारत सरकार के IT नियमों के तहत कंपनियों को हर महीने अपनी रिपोर्ट देनी होती है, जिसमें कंपनियों से जुड़ा कई तरह का डेटा शामिल होता है। ऐसी ही एक रिपोर्ट में व्हाट्सएप की तरफ से के 66 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स ब्लॉक होने की जानकारी दी गई है। इस रिपोर्ट में इस तगड़े एक्शन की वजह पर भी खुलासा किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक ये एक्शन इसी साल मई महीने में लिया गया है, जिसमें कुल 66,20,000 अकाउंट्स बैन कर दिए गए हैं और 12,55,000 अकाउंट्स ब्लॉक लिस्ट में डाले गए हैं।

Monsoon Car Tips: मानसून में कार चलाना हुआ मुश्किल? बस ये टिप्स करें फोलो, नहीं होगा कोई हादसा

इसकी वजह के बारे में जानकारी देते हुए व्हाट्सएप ने बताया है कि उन्हें इन अकाउंट्स के खिलाफ 13 हजार से ज्यादा शिकायतें मिली थीं और इनमें 31 शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए कड़ा एक्शन लिया गया है। बता दें कि व्हाट्सएप पर 550 मिलियन से ज्यादा भारतीय यूजर्स हैं। मई से पहले अप्रैल के महीने में 71 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया गया था।

Virat Kohli: वर्ल्ड कप जीतने के बाद कोहली ने इस स्मार्टफोन से किया था पत्नी अनुष्का को कॉल, कीमत उड़ा देंगे होश

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अनुष्का शर्मा से लेकर सलमान खान तक, कितना कमाते हैं बॉलीवुड सितारों के बॉडीगार्ड
Weather Today Rain: दिल्ली-पंजाब सहित इन 26 राज्यों के लिए तेज बारिश का अलर्ट, आने वाले तीन दिनों तक जमकर बरसेंगे बदरा
Assam Flood: असम के बाढ़ की चपेट में आए इतने जानवर, 46 की मौत
कौन है ईशा अंबानी की खूबसूरत सास Swati Piramal? PM के साथ कर चुकी हैं काम
Hardik के रोने का नहीं पड़ा फर्क, ना दी टीम इंडिया को बधाई, आखिर क्यों चुप है Natasa Stankovic
Swami Vivekananda Death Anniversary: पीएम मोदी ने स्वामी विवेकानंद को दी श्रद्धांजलि, आज पुण्यतिथि पर जानें उनसे जुड़े ये 5 बड़े फैक्ट्स  
Hina Khan Cut Hair: कीमोथेरेपी के दौरान हिना ने कटवा दिए बाल, वीडियो में दिखा रोती हुई मां का बुरा हाल
ADVERTISEMENT