होम / CAA: कब से लागु होगा सीएए? लोकसभा चुनाव से पहले आ सकता है बड़ा फैसला

CAA: कब से लागु होगा सीएए? लोकसभा चुनाव से पहले आ सकता है बड़ा फैसला

Reepu kumari • LAST UPDATED : January 3, 2024, 9:16 am IST

India News, (इंडिया न्यूज), CAA: एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2019 के नियमों को लोकसभा चुनावों की घोषणा से काफी पहले अधिसूचित किया जाएगा। जिससे पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के छह ‘अल्पसंख्यक’ समुदायों के पात्र प्रवासियों को नागरिकता प्रदान की जा सकेगी। अधिकारी ने कहा कि सीएए के तहत आवेदन, प्रसंस्करण और नागरिकता प्रदान करने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा एक ऑनलाइन प्रणाली की खोज की जा रही है।

सीएए दिसंबर 2019 में अधिनियमित किया गया था और 10 जनवरी, 2020 को लागू हुआ। हालांकि, सीएए नियमों को अभी तक अधिसूचित नहीं किया गया है, यही कारण है कि अधिनियम लागू नहीं किया गया है या पाकिस्तान, बांग्लादेश और बांग्लादेश के नागरिकों को नागरिकता देने की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। अफगानिस्तान में हिंदू, सिख, जैन, ईसाई, बौद्ध और पारसी समुदाय के लोग हैं, जो 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत चले आए थे।

बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन

कानून के लागू होने से मुस्लिम समुदाय और विपक्षी दलों ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया था और इसे भेदभावपूर्ण बताया था और इसे वापस लेने की मांग की थी। नियमों की अधिसूचना में देरी, जिसे केंद्र ने महामारी के लिए जिम्मेदार ठहराया, ने कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया था कि क्या सरकार अभी भी कानून को लागू करके उसका पालन करने के लिए उत्सुक है।

जब सरकारी अधिकारी से पूछा गया कि क्या सीएए नियमों को कुछ महीनों में होने वाले लोकसभा चुनावों की घोषणा से पहले अधिसूचित किया जाएगा, तो उन्होंने जवाब दिया, “हां, उससे बहुत पहले।”

“नियम तैयार हैं”

पदाधिकारी ने आगे कहा, “नियम तैयार हैं और ऑनलाइन पोर्टल भी मौजूद है और पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। आवेदकों को उस वर्ष की घोषणा करनी होगी जब उन्होंने यात्रा दस्तावेजों के बिना भारत में प्रवेश किया था। आवेदकों से कोई दस्तावेज नहीं मांगा जाएगा।” ।” जो लोग पहले ही नागरिकता के लिए आवेदन कर चुके हैं उन्हें नए सिरे से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

पदाधिकारी ने कहा कि पात्र प्रवासी जहां भी रह रहे हैं, अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके गृह मंत्रालय के एक समर्पित पोर्टल के माध्यम से सीएए के तहत नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि नागरिकता एक संघ का विषय है, केंद्र समय-समय पर अपनी शक्तियाँ राज्य प्रशासनिक तंत्र को सौंपता है।

”कोई नहीं रोक सकता”

27 दिसंबर को, गृह मंत्री अमित शाह ने कोलकाता में भाजपा की एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा था कि सीएए के कार्यान्वयन को कोई नहीं रोक सकता क्योंकि यह देश का कानून है और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पर इस मुद्दे पर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया था।

नवंबर में, कनिष्ठ गृह मंत्री अजय मिश्रा ने घोषणा की थी कि सीएए नियम 30 मार्च, 2024 तक लागू होंगे।
संसदीय प्रक्रियाओं की नियमावली के अनुसार, किसी भी कानून के नियम राष्ट्रपति की सहमति के छह महीने के भीतर तैयार किए जाने चाहिए या लोकसभा और राज्यसभा में अधीनस्थ कानून पर समितियों से विस्तार मांगा जाना चाहिए।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रूस के नदी में डूबने से 4 भारतीय छात्रों की मौत, देखते रह गए परिवार के लोग
President to Administer Oath: राष्ट्रपति 9 जून को शाम 7.15 बजे नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद को दिलाएंगे शपथ-Indianews
Lok Sabha Election 2024: चुनाव के नतीजे के बाद चंद्रबाबू नायडू की पत्नी की संपत्ति 535 करोड़ रुपये बढ़ी, बेटे को 237 करोड़ का फायदा-Indianews
INDIA गठबंधन का UP में बढ़त, जानें बिहार में क्यों फ्लॉप हुए तेजस्वी-लालू
आलू परांठे से शुरू होकर आइसक्रीम पर खत्म होती हैं तेजस्वी प्रकाश और करण कुंद्रा की डेट, जाने क्या हैं राज़- IndiaNews
CM योगी ने कल बुलाई अपने मंत्रियों की बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा
नर्मदा नदी में डूबने से 2 सगी बहनों समेत 4 की मौत, जानें वजह
ADVERTISEMENT