India News (इंडिया न्यूज़), Why Was IC-814 Plane Taken to Mumbai and Dismantled After Returning From Hijacking: दिसंबर 1999 में आईसी-814 विमान का अपहरण कर लिया गया था। उसके बाद यह कुछ समय तक जांच के लिए दिल्ली एयरपोर्ट पर खड़ा रहा। इसके अंदर और बाहर कई तरह की जांच की गई। यह विमान फिर से उड़ान भरने लगा, लेकिन कुछ समय के लिए ही। फिर दिसंबर 2003 में इसे मुंबई में टुकड़ों में तोड़ दिया गया और इसके सारे निशान मिटा दिए गए। यह हमेशा के लिए दुनिया से चला गया।
पहले जान लीजिए कि यह विमान क्या था? इसने भारत से नेपाल के आसमान में कितने दिनों तक उड़ान भरी? इसे फ्रांस में एयरबस नाम की कंपनी ने बनाया था। इसके बाद यह नवंबर 1976 में मुंबई शहर पहुंचा। इसके बाद इसका रजिस्ट्रेशन हुआ। रजिस्ट्री में इसे VT-EPW नंबर दिया गया। केंद्र सरकार भारत आने वाले हर विमान को रजिस्टर करती है और यहां किसी एयरलाइन कंपनी द्वारा उड़ाया जाता है।
इंडियन एयरलाइंस ने 1975 में ही एयरबस से 3 अलग-अलग एयरबस विमान मंगवाए थे। इन विमानों को बनकर भारत पहुंचने में पूरा एक साल लग गया। जिस विमान ने IC-814 की उड़ान भरी, वह एयरबस A300B2 मॉडल का था। तब इसे दुनिया के सबसे बड़े विमानों में से एक माना जाता था। इसकी यात्री क्षमता 277 यात्रियों की थी।
यह विमान फ्रांस के ब्लाग्नाक में बना था। वहां से इसे बॉम्बे लाया गया। यह उस समय भारत के पास सबसे बेहतरीन विमान था। शुरुआत से ही इंडियन एयरलाइंस का यह विमान दिल्ली से काठमांडू रूट पर उड़ान भर रहा था। लगातार 19 सालों तक यह विमान दिल्ली से काठमांडू और वहां से दिल्ली के लिए लगातार उड़ान भरता रहा। कई बार इसे रात में किसी और जगह पर भी उड़ान भरनी पड़ती थी। इस विमान ने अपने पूरे करियर में 10,000 से ज़्यादा उड़ानें भरी थीं।
जब 24 दिसंबर 1999 को काठमांडू से उड़ान भरने के तुरंत बाद इसे भारत के आसमान में हाईजैक कर लिया गया था, तब इसकी हालत बहुत अच्छी बताई गई थी। इंडियन एयरलाइंस को इस विमान की हालत पर गर्व था। नेपाल के काठमांडू एयरपोर्ट से पांच आतंकी अपहरणकर्ता आईसी-814 विमान में सवार हुए। उन्होंने दस मिनट बाद ही विमान को हाईजैक कर लिया।
लेकिन किस्मत का खेल देखिए कि जब यह विमान 25 दिसंबर 1999 की सुबह खाली कंधार एयरपोर्ट पर पहुंचा और वहां खड़ा रहा, तो करीब एक हफ्ते तक वहीं रहा। आतंकियों ने इस विमान में सवार एक यात्री की हत्या कर दी। दूसरा बुरी तरह घायल हो गया। एक हफ्ते के अंदर ही कंधार में इस विमान की हालत तेजी से खराब हो गई।
ऐसा माना जाता है कि अगर विमान की रोजाना मरम्मत और रखरखाव नहीं किया जाता है, तो इसकी हालत पर तुरंत असर पड़ता है। 31 दिसंबर 1999 को जब इस विमान को कंधार से दिल्ली लाया गया, तब तक इसकी हालत खराब हो चुकी थी। दिल्ली लाने के बाद इसे फिर से एक महीने से ज्यादा समय तक बेकार रखा गया। इससे इसकी फिटनेस पर और प्रतिकूल असर पड़ा।
विमान को 2000 में फिर से उड़ान भरने की अनुमति दी गई, लेकिन इसके बाद जहां इस पर अपहरण का आरोप लगा, वहीं इसकी हालत भी खराब होने लगी। इसमें लगातार तकनीकी दिक्कतें आने लगीं। तकनीकी तौर पर आखिरकार यह मान लिया गया कि विमान थक चुका है। इसलिए नवंबर 2003 तक भारत सरकार ने इसे रिटायर करने का फैसला कर लिया।
जब इस विमान को रिटायर किया गया, तब इसकी उम्र 26 साल थी। वैसे तो आदर्श रूप से विमानों को रिटायर करने की यही अवधि होती है, लेकिन बोइंग से लेकर एयरबस तक के अच्छे विमान 35-40 साल तक उड़ान भरते रहते हैं। इसलिए यह कहना होगा कि यह विमान अपहरण के सदमे को झेल नहीं पाया और रिटायर हो गया।
दिसंबर 2003 में इसे मुंबई के एक स्क्रैप यार्ड में टुकड़ों में तोड़ दिया गया। हालांकि, ऐसे विमानों के इंजन और मशीनरी को हटाने के बाद सीटों के साथ-साथ इसकी बॉडी को 1।5 करोड़ से 2 करोड़ रुपये में स्क्रैप के तौर पर बेच दिया जाता है। अब कई लोग इन खाली विमानों की बॉडी को रेस्टोरेंट में बदलने लगे हैं।
विमान को रिटायर करने का फैसला किन मापदंडों के आधार पर लिया जाता है।
ऐसा माना जाता है कि जैसे-जैसे विमान पुराना होता जाता है, उसके शरीर पर दबाव बढ़ता जाता है। इसे धातु थकान कहते हैं। इससे विमान में दरारें पड़ जाती हैं। वाणिज्यिक विमानों को आमतौर पर हर 22 साल में बदला जाता है। हालांकि, उचित रखरखाव के साथ, वे 30 साल या उससे अधिक समय तक उड़ान भर सकते हैं।
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