होम / कुश्ती विवाद IOA तक पहुंचा, बृजभूषण शरण सिंह का इस्तीफे से इनकार

कुश्ती विवाद IOA तक पहुंचा, बृजभूषण शरण सिंह का इस्तीफे से इनकार

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 20, 2023, 9:31 pm IST

(दिल्ली) : दिल्ली के जंतर-मंतर पर विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक समेत लगभग 30 पहलवानों के धरने का आज तीसरा दिन है। जानकारी के मुताबिक, पहलवानों और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के बीच एक बार फिर से बैठक होगी। इसके पहले गुरुवार (20 जनवरी, 2023) रात पहलवानों ने उनके साथ डिनर किया था और मामले को लेकर चर्चा की थी। वहीं, पहलवानों ने आज भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा को पत्र लिखा है। पत्र में कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर कई संगीन आरोप लगाए गए हैं। हालाँकि, पहलवानों के तमाम आरोपों को दरकिनार कर बृजभूषण सिंह ने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है।

बता दें, धरने के तीसरे दिन पहलवान बजरंग पुनिया ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि उन्होंने सरकार के सामने अपनी माँगे रख दी हैं। साथ ही उम्मीद जताया है कि मामले का निपटारा जल्द ही कर दिया जाएगा। पुनिया ने आगे कहा, “प्रधानमंत्री ने हमेशा खिलाड़ियों का सम्मान किया है। हम प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और खेल मंत्री से आग्रह करेंगे कि इस मामले में जल्द से जल्द हमारी माँगों को सुना जाए।”

विवाद भारतीय ओलंपिक संघ तक पहुंचा

मिली जानकारी के मुताबिक, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और धरना दे रहे पहलवानों के बीच दोबारा बातचीत होगी। इसके पहले गुरुवार देर रात खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और पहलवानों के बीच हुई बातचीत बेनतीजा रही थी। धरना दे रहे पहलवानों ने भारतीय ओलंपिक संघ को पत्र लिखा है। संघ की अध्यक्ष पीटी उषा के नाम इस पत्र में ब्रज भूषण शरण को हटाने समेत चार मुख्य माँगें रखी गई हैं।

1- यौन उत्पीड़न की शिकायतों की जाँच के लिए कमेटी गठित की जाए।
2- WFI के अध्यक्ष से इस्तीफा लिया जाए।
3- WFI को भंग किया जाए।
4- कुश्ती महासंघ को चलाने के लिए पहलवानों की देख-रेख में एक नई कमेटी बनाई जाए।

सूत्रों के मुताबिक मामले को लेकर ओलंपिक संघ की बैठक होगी जिसमें पहलवानों की शिकायत पर चर्चा की जाएगी।

बृजभूषण शरण सिंह का इस्तीफे से इंकार

वहीं, यौन शोषण समेत कई गंभीर आरोप झेल रहे कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने साफ कर दिया है कि वे इस्तीफा नहीं देंगे। उन्होंने कहा, “मैं किसी की कृपा से अध्यक्ष नहीं बना हूँ। यदि मैंने मुँह खोला तो सुनामी आ जाएगी।” रिपोर्टों के मुताबिक पहलवानों के आरोपों पर आज कुश्ती महासंघ भी बृजभूषण शरण सिंह से जवाब दाखिल कर सकता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT