होम / लंदन के भारतीय उच्चायोग में तिरंगा हटाने वाले को पुलिस ने किया गिरफ्तार, अमृतपाल को ट्रेनिंग देकर भारत भेजने में इसके हाथ होने की भी खबर

लंदन के भारतीय उच्चायोग में तिरंगा हटाने वाले को पुलिस ने किया गिरफ्तार, अमृतपाल को ट्रेनिंग देकर भारत भेजने में इसके हाथ होने की भी खबर

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : March 22, 2023, 5:46 pm IST

इंडिया न्यूज़ : भारत में खालिस्तानी कट्टरपंथी अमृतपाल सिंह और अलगाववादी संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के खिलाफ हुई कार्रवाई के विरोध में खालिस्तान समर्थकों ने 19 मार्च, 2023 को लंदन में भारतीय उच्‍चायोग के सामने जमकर उत्पात मचाया गया था। खालिस्तानी उपद्रवियों ने यहां लगाए गए भारतीय तिरंगे को हटा कर इसकी जगह खालिस्तान के प्रतीक पीले रंग का दूसरा झंडा लगा दिया था। बता दें, भारतीय उच्चायुक्त के बाहर तिरंगे के अपमान की घटना के पीछे अवतार सिंह खंडा नाम के शख्स का हाथ सामने आ रहा है। लंदन पुलिस ने अवतार सिंह खंडा को गिरफ्तार भी कर लिया है।

‘वारिस पंजाब दे’ के पीछे खंडा का दिमाग

बता दें, अवतार सिंह खंडा की गिरफ्तारी के बाद जांच और पूछताछ में कई खुलासे सामने आए हैं। पुलिस की पूछताछ में ये खबर सामने आई है कि खंडा प्रतिबंधित संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशल (BKI) का सदस्य है। सबसे चौंकाने वाली बात तो यह है कि ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन का नीव रखने वाले दीप सिद्धू के पीछे भी खंडा का ही दिमाग बताया जा रहा है। जांच में जुटी सुरक्षा एजेंसियां सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई ऐसी कई वीडियो को खंगाल रही है जिसमें अवतार सिंह खंडा दीप सिद्धू की मौत के बाद उसके विरासत को आगे बढ़ाने की बात कर रहा है।

अमृतपाल सिंह को तैयार करने में अवतार सिंह का हाथ

बता दें, अब तक की जांच में यह भी पता चला है कि पंजाब आने से पहले अवतार सिंह ने ही अमृतपाल को तैयार किया था। अवतार सिंह खंडा ने ही अमृतपाल को पूरा प्लान समझाया था कि पंजाब पहुंचकर उसे किस तरह मिशन खालिस्तान को आगे बढ़ाना है। रिपोर्ट के मुताबिक, अवतार सिंह खंडा बब्बर खालसा के अन्य मेंबर परमजीत सिंह पम्मा का साथी है। दुबई में रह रहे अमृतपाल की दोस्ती बब्बर खालसा के लोगों से हुई। इसी दरम्यान वह पम्मा के संपर्क में भी आया और उसी के कहने पर अवतार सिंह ने अमृतपाल को ट्रेनिंग दे कर मिशन खालिस्तान को सफल बनाने के लिए भारत भेजा।

खंडा के अन्य आतंकी संगठनों से जुड़े तार

बता दें , अवतार सिंह खंडा की गिरफ्तारी के बाद उसके एक अन्य प्रो-खालिस्तानी संगठन दल खालसा से जुड़े होने की भी बात भी सामने निकलकर आई है। मालूम हो, नवदीप सिंह नाम के यूजर द्वारा ट्विटर पर थ्रेड के जरिए किए गए दावे के मुताबिक, वह खालिस्तानी प्रोपगेंडा फैलाने वाले खालसा टेलीविजन ग्लोबल का एंकर रह चुका है। इस थ्रेड में यह भी दावा किया गया है कि जिस चैनल पर वो एंकरिंग कर रहा था उस चैनल को 31 मार्च, 2022 को ऑफ एयर कर दिया गया था।

दावे के मुताबिक, बाद में वह ‘सिख फॉर जस्टिस’ द्वारा चलाए जा रहे यूएसएमआई न्यूज के लिए काम किया। दावा तो यह भी किया जा रहा है कि खंडा आतंकी संगठन जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के महबूब अली के साथ भी संपर्क में रह चुका है ।

लेटेस्ट खबरें