होम / दिल्ली के 'जवाब' से झुका ब्रिटेन, लंदन में भारतीय दूतावास के बाहर बढ़ी सुरक्षा

दिल्ली के 'जवाब' से झुका ब्रिटेन, लंदन में भारतीय दूतावास के बाहर बढ़ी सुरक्षा

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : March 22, 2023, 9:58 pm IST

इंडिया न्यूज़ : खालिस्तानी कट्टरपंथी अमृतपाल सिंह के खिलाफ पंजाब में हुए पुलिसिया कारवाई के बाद ब्रिटेन में खालिस्तानी समर्थकों ने 19 मार्च को जमकर उत्पात मचाया था। भारतीय दूतावास में खालिस्तानी उपद्रवियों ने तोड़फोड़ की कोशिश की गई थी और खालिस्तान के समर्थन में नारेबाजी की गई थी। खालिस्तान के समर्थन में अराजक तत्वों ने भारतीय तिरंगे का अपमान भी किया था। अब भारत सरकार के कड़े रुख के बाद भारतीय उच्चायोग के बाहर जगह-जगह पुलिसकर्मी और बैरिकेड्स लगाए गए हैं।

दिल्ली के आगे झुका ब्रिटेन

बता दें, लन्दन में भारतीय दूतावास पर हमले के बाद दिल्ली पुलिस ने ब्रिटिश हाईकमीशन के बाहर ट्रैफिक बैरिकेड्स को हटा दिया था। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया कि भारत ने दबाव बनाने के लिए यह कदम उठाया है। मालूम हो, भारत सरकार ने ब्रिटिश दूतावास को तलब करके हंगामे पर सवाल पूछे थे। सरकार ने इस मामले में कड़े कदम उठाने के लिए दबाव बनाया था।

भारत की आपत्ति के बाद ब्रिटेन ने उठाया कदम

बता दें, लंदन में ‘भारत भवन’ के नाम से मशहूर इमारत के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है। कई अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं। साथ ही पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई है। बता दें, एल्डविच में हाईकमीशन में प्रदर्शन के बाद भारत ने दिल्ली में सीनियर ब्रिटिश राजनयिक क्रिस्टीना स्कॉट को तलब किया था। यहां प्रदर्शनाकिरयों ने भारतीय ध्वज को इमारत की पहली मंजिल की बालकनी तक झुका दिया था। जिसपर भारत ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई थी।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT