होम / रईसी के बाद कौन संभालेगा ईरान का सत्ता? इस दिन होंगे नए राष्ट्रपति के लिए चुनाव

रईसी के बाद कौन संभालेगा ईरान का सत्ता? इस दिन होंगे नए राष्ट्रपति के लिए चुनाव

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 30, 2024, 9:49 pm IST
रईसी के बाद कौन संभालेगा ईरान का सत्ता? इस दिन होंगे नए राष्ट्रपति के लिए चुनाव

इब्राहिम रईसी

India News (इंडिया न्यूज),Iran presidential election: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की 19 मई को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी। उनके साथ हेलीकॉप्टर में सवार अन्य लोगों की भी जान चली गई थी। रईसी की मौत के बाद अब ईरान में 28 जून को नए राष्ट्रपति का चुनाव होना है। इसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं। उम्मीदवारी के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो 5 दिनों तक चलेगी। ईरान के गृह मंत्री अहमद वाहिदी ने 5 दिवसीय पंजीकरण की घोषणा की है।

उन्होंने कहा कि यह चुनाव संसदीय चुनाव की तरह होगा। 40 से 75 साल के लोग आवेदन कर सकते हैं। शिक्षा की बात करें तो मास्टर डिग्री होनी चाहिए। सभी उम्मीदवारों को ईरान की 12 सदस्यीय गार्जियन काउंसिल से मंजूरी लेनी होगी। महसा अमिनी की मौत के खिलाफ विरोध प्रदर्शन देश की पुलिस का प्रभार संभालने वाला गृह मंत्रालय बिना किसी अंतरराष्ट्रीय निगरानी के चुनाव कराता है। हालांकि, सभी अंतिम निर्णय सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई द्वारा लिए जाते हैं। रईसी 2021 का चुनाव जीतकर राष्ट्रपति बने। अगर 2024 के चुनावों पर नजर डालें तो स्थिति काफी बदल चुकी है। तेहरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है। वर्ष 2022 में महसा अमिनी की मौत के खिलाफ भी विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

Power Cuts: भीषण गर्मी के बीच नोएडा और लखनऊ में बिजली कटौती, स्थानीय लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन-Indianews

इन नेताओं की उम्मीदवारी पर हो रही चर्चा

चर्चा है कि सईद जलीली भी चुनाव लड़ सकते हैं। इसके साथ ही मोहसेन हाशमी रफसनजानी का नाम भी चर्चा में है। वे पूर्व राष्ट्रपति अकबर हाशमी रफसनजानी के बेटे हैं। पूर्व राष्ट्रपति हसन रूहानी के सहयोगी अली लारीजानी भी चुनाव लड़ सकते हैं। इसके साथ ही कार्यवाहक राष्ट्रपति मोखबर भी अपनी उम्मीदवारी दर्ज करा सकते हैं।

11 जून को जारी होगी उम्मीदवारों की अंतिम सूची

गार्जियन काउंसिल 11 जून को उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी करेगी। यह 12 सदस्यीय जूरी का समूह है। इसके सदस्यों की नियुक्ति सुप्रीम लीडर द्वारा की जाती है। इस काउंसिल ने 2021 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले नेताओं को अयोग्य घोषित कर दिया था। इसके बाद रईसी ने जीत हासिल की। ​​इस चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए बहुत कम मतदान हुआ। केवल 48.8 प्रतिशत मतदान हुआ।

Video: ध्यान करने कन्याकुमारी पहुंचे पीएम मोदी, कांग्रेस ने EC से जताई आपत्ति

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT