होम / Human Trafficking: फ्रांस में फंसे 300 भारतीय, जानें इस मामले में अब तक क्या हुआ

Human Trafficking: फ्रांस में फंसे 300 भारतीय, जानें इस मामले में अब तक क्या हुआ

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 24, 2023, 8:13 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Human Trafficking: फ्रांस द्वारा “मानव तस्करी” के संदेह में 300 से अधिक भारतीय यात्रियों को ले जा रहे निकारागुआ जाने वाले विमान को रोके जाने के एक दिन बाद फ्रांसीसी पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया। भारतीय अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं और स्थिति की जांच कर रहे हैं।

केस से जुड़ी अहम जानकारी:

  • फ्रांस ने शुक्रवार को न्यायिक जांच करने के लिए निकारागुआ जा रही एक चार्टर उड़ान को रोक दिया। विमान में करीब 303 भारतीय यात्री सवार बताए जा रहे हैं।
  • रोमानियाई चार्टर कंपनी लीजेंड एयरलाइंस से संबंधित एयरबस A340 ने संयुक्त अरब अमीरात से उड़ान भरी और ईंधन भरने के लिए पूर्वी फ्रांस के वैट्री हवाई अड्डे पर उतरा।
  • पेरिस के सरकारी अभियोजक ने कहा कि अधिकारियों ने “मानव तस्करी” की एक गुमनाम सूचना के बाद कठोर कार्रवाई की और उड़ान रोक दी। खबर के मुताबिक, फ्लाइट में कुछ यात्री “मानव तस्करी के शिकार” थे।
  • संगठित अपराध में विशेषज्ञता वाली एक इकाई ने दो लोगों को हिरासत में लिया है और उनसे पूछताछ की जा रही है।
    विमान में सवार लोगों तक पहुंचने के लिए भारत को कॉन्सुलर एक्सेस दिया गया है। अधिकारी जांच करने और यात्रियों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए मौके पर पहुंच गए हैं।
  • फ्रांस में भारतीय दूतावास ने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा, “फ्रांसीसी अधिकारियों ने हमें सूचित किया कि दुबई से निकारागुआ तक 303 लोगों को ले जाने वाली एक उड़ान को तकनीकी खराबी के कारण एक फ्रांसीसी हवाई अड्डे पर रोक दिया गया था। उड़ान के बारे में ज्यादातर सवाल लोगों के थे।” भारतीय मूल के। दूतावास की टीम पहुंच गई है और काउंसलर पहुंच भी दी गई है। हम स्थिति की जांच कर रहे हैं और यात्रियों की भलाई भी सुनिश्चित कर रहे हैं।”
  • समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, अधिकारियों को संदेह है कि यात्रियों ने अवैध रूप से अमेरिका या कनाडा में प्रवेश करने की कोशिश करने के लिए मध्य अमेरिका जाने की योजना बनाई होगी।
  • फ्लाइट के फ्रांस में लैंड होने के बाद सभी यात्रियों को पहले तो विमान में ही रखा गया, लेकिन फिर उन्हें बाहर निकालकर टर्मिनल बिल्डिंग में अलग-अलग बेड दिए गए। प्रीफेक्ट कार्यालय ने कहा, “यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए वटारी हवाई अड्डे के रिसेप्शन हॉल को व्यक्तिगत बिस्तरों के साथ एक प्रतीक्षा क्षेत्र में बदल दिया गया था।”
  • 303 भारतीयों ने हवाई अड्डे पर रात बिताई और अधिकारियों ने अभी तक इस बारे में कोई अपडेट नहीं दिया है कि उन्हें कब बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी।
  • यदि कोई विदेशी नागरिक फ्रांस में उतरता है और उसे अपने इच्छित गंतव्य तक जाने से रोका जाता है, तो सीमा पुलिस शुरू में उसे चार दिनों तक हिरासत में रख सकती है। फ्रांसीसी कानून उस अवधि को आठ दिनों तक बढ़ाने की अनुमति देता है। यदि कोई न्यायाधीश मंजूरी देता है, तो असाधारण परिस्थितियों में इस अवधि को आठ दिनों तक और अधिकतम 26 दिनों तक बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT