होम / Earthquake in Pakistan पाकिस्तान में 6.0 तीव्रता का भूकंप, 20 की मौत

Earthquake in Pakistan पाकिस्तान में 6.0 तीव्रता का भूकंप, 20 की मौत

India News Editor • LAST UPDATED : October 7, 2021, 7:32 am IST

इंडिया न्यूज, इस्लामाबाद:
(Earthquake in Pakistan) पाकिस्तान में वीरवार सुबह 3.30 बजे भूकंप 6.0 तीव्रता का तेज भूकंप आया। इसमें कई जगह जानमाल की हानि हुई है और 20 लोगों की मौत हो गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, यह भूकंप पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के हरनाई शहर के पास 14 किमी उत्तर-पूर्व में आया। समें 20 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में इनमें एक महिला और छह बच्चे शामिल हैं। वहीं 300 लोग घायल भी हुए हैं। डिजास्टर मैनेजमेंट के अधिकारियों का कहना है कि रेस्क्यू शुरू कर दिया गया है। मृतकों का आंकड़ा और बढ़ सकता है।
प्रांतीय गृह मंत्री मीर जिया उल्लाह लांगौ ने कहा कि राहत व बचाव के प्रयास जारी हैं। बलूचिस्तान के प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख नसीर नासर ने एएफपी को बताया कि अभी तक 15 से 20 लोगों की मौत की खबर है लेकिन मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है।

हरनोई में एमरजेंसी लागू

भूकंप में कई सारी निजी और सरकारी इमारतें जर्जर हो गईं। वहीं हरनई शहर के सभी अस्पतालों में एमरजेंसी लागू कर दी गई है। डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को ड्यूटी पर तैनात कर दिया गया है। बता दें कि भूकंप से सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्र बलूचिस्तान का सुदूर पहाड़ी शहर हरनाई है, जहां पक्की सड़कों, बिजली और मोबाइल फोन कवरेज की कमी की वजह से राहत-बचाव के प्रयास में बाधा आ रही है। बलूचिस्तान की प्रांतीय राजधानी क्वेटा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 5.7 थी और यह तड़के तीन बजे के करीब 20 किलोमीटर (12 मील) की गहराई में आया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.