होम / Afghanistan: अफगानिस्तान में लैंडमाइन विस्फोट से 9 बच्चों की मौत, रूसी जंग के समय की बची हैं माइन्स

Afghanistan: अफगानिस्तान में लैंडमाइन विस्फोट से 9 बच्चों की मौत, रूसी जंग के समय की बची हैं माइन्स

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 1, 2024, 3:45 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),  Afghanistan: अफगानिस्तान में लैंड माइन के विस्फोट में नौ बच्चों की मौत हो गई। ये बारूद रूसी आक्रमण के समय के दौरान बिछाई गई थीं जो अब तक बची हुई हैं। सूचना और संस्कृति विभाग के प्रांतीय प्रमुख हमीदुल्ला निसार ने कहा कि रविवार को गजनी प्रांत के गेरु जिले में कुछ बच्चों का एक समूह खेल रहे थे तभी खदान में विस्फोट हो गया।

 9 बच्चों की मौत

निसार ने एएफपी को बताया, ” ये माइन रूसी आक्रमण के समय से बची हुई हैं जिनमें विस्फोट हो गया। दुर्भाग्य से, इसमें नौ बच्चों की मौत हो गई।” गजनी पुलिस ने कहा कि इन बच्चों में पांच लड़कियां और चार लड़के थे जिनकी उम्र चार से दस साल के बीच

Katchatheevu Island: सीएम स्टालिन ने किया पीएम मोदी पर तीखा हमला, केंद्र सरकार से पूछे ये तीन सवाल थी।

रूसी जंग के दौरान की बची हैं खदानें

1979 में सोवियत आक्रमण के बाद हुए गृह युद्ध और विदेशी समर्थित सरकारों के खिलाफ 20 साल तक तालिबान ने दशकों तक जंग लड़ा। संघर्ष के दौरान अफगानिस्तान के कई हिस्सों में जमीन के नीचे हथगोले और मोर्टार दबा दिये गये थे जो अब तक बचे हुए हैं। बिना विस्फोट वाले आयुध और खदानें अभी भी नियमित रूप से जान ले लेती हैं। रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति का कहना है कि इसके शिकार मुख्य तौर पर बच्चे हैं।

अगस्त 2021 में तालिबान द्वारा सत्ता पर कब्ज़ा करने और अपने विद्रोह को समाप्त करने के बाद से हिंसा में कमी आई है।

Dalit Assault: राजस्थान के अलवर में बाल्टी छूने पर 8 वर्षीय दलित लड़के की पिटाई, शिकायत दर्ज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT