होम / Firoz Merchant: 2.5 करोड़ रुपये देकर UAE से छुड़ाए 900 कैदी, जानिए कौन हैं भारतीय बिजनेसमैन फिरोज?

Firoz Merchant: 2.5 करोड़ रुपये देकर UAE से छुड़ाए 900 कैदी, जानिए कौन हैं भारतीय बिजनेसमैन फिरोज?

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 28, 2024, 12:50 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Firoz Merchant: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में सख्त कानूनों के कारण बड़ी संख्या में लोग जेल में हैं। बहुत से लोगों के पास कानूनी लड़ाई के लिए पैसे नहीं हैं। गरीबी के कारण वर्षों तक जेल की कोठरियों में रहने वाले इन कैदियों को आजाद कराने के लिए फिरोज मर्चेंट नाम के एक भारतीय व्यवसायी ने बड़ी पहल की है। फिरोज मर्चेंट ने 2024 की शुरुआत तक यूएई की जेलों से 900 कैदियों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए 1 मिलियन दिरहम (लगभग 2.5 करोड़ रुपये) का दान दिया। उनका लक्ष्य इस साल 3,000 कैदियों को रिहा करना है। यही वजह है कि उनके इस नेक काम के लिए पूरी दुनिया में उनकी तारीफ हो रही है।

कौन है फ़िरोज़ मर्चेंट ?

बता दें कि, 66 साल के फिरोज मर्चेंट प्योर गोल्ड ज्वैलर्स के मालिक हैं। वह दुबई में रहता है। उनके कार्यालय ने कहा कि यह रमजान से पहले विनम्रता, मानवता, क्षमा और दया दिखाने का संदेश है. बयान के मुताबिक, “दुबई स्थित प्रमुख भारतीय व्यवसायी और परोपकारी, प्योर गोल्ड के मालिक फिरोज मर्चेंट को ‘द फॉरगॉटन सोसाइटी’ पहल के लिए जाना जाता है। उन्होंने 2024 की शुरुआत से अब तक 900 कैदियों की रिहाई सुनिश्चित की है।” मैगल्फ न्यूज पोर्टल के मुताबिक, इनमें अजमान के 495 कैदी, फुजैराह के 170 कैदी, दुबई के 121 कैदी, उम्म अल क्वैन के 69 कैदी और रास अल खैमा के 28 कैदी शामिल हैं। फ़िरोज़ मर्चेंट ने कैदियों का कर्ज़ भी चुकाया और उन्हें घर लौटने के लिए हवाई किराया भी दिया। उनका लक्ष्य परिवारों को फिर से एकजुट करना और उन्हें जीवन में दूसरा मौका देना है।

ये भी पढ़े-Paytm Crisis: विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक से क्यों बनाई दूरी, जानिए क्या है वजह

20 हजार से ज्यादा कैदियों को मिल चुकी मदद

संयुक्त अरब अमीरात की केंद्रीय जेलों में पुलिस महानिदेशकों के सहयोग से, फ़िरोज़ मर्चेंट की पहल ने पिछले कुछ वर्षों में 20,000 से अधिक कैदियों की मदद की है। मर्चेंट ने कहा कि, “मैं सरकार के समर्थन के लिए आभारी हूं। फॉरगॉटन सोसाइटी का मानना है कि मानवता की कोई सीमा नहीं है और हम इन व्यक्तियों को उनके परिवारों और समुदायों के साथ फिर से जुड़ने का अवसर देने के लिए मिलकर काम करते हैं।”

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.