होम / प्रशांत महासागर के तल में हो रहा है रिसाव, बड़े पैमाने पर भूकंप आने का संकेत, वैज्ञानिकों ने किया अलर्ट

प्रशांत महासागर के तल में हो रहा है रिसाव, बड़े पैमाने पर भूकंप आने का संकेत, वैज्ञानिकों ने किया अलर्ट

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : April 15, 2023, 9:13 pm IST

इंडिया न्यूज़: (Leak in the Bottom of Pacific Ocean) प्रशांत महासागर में फाल्ट लाइन के नाम से पहचाने जाने वाले एक क्षेत्र में होने वाले रिसाव ने बड़े भूकंप के संकेत दिए हैं। वैज्ञानिकों ने प्रशांत महासागर के तल में एक अजीबोगरीब रिसाव पाया है जो एक दिन बड़े पैमाने पर भूकंप का कारण बन सकता है। विशेषज्ञ के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के प्रशांत तटों से देखा गया ये रिसाव पहले कभी नहीं देखा गया था।

इस वजह से हो सकता है रिसाव

जानकारी के अनुसार, इस रिसाव को पाइथिया ओएसिस के रूप में जाना जाता है, जो कैस्केडिया सबडक्शन जोन (सीएसजेड) में मौजूद है। ये CSZ वो जगह है जहां दो प्लेटें टकराती हैं, लेकिन ये संभव है कि ये फ्लूइड महाद्वीपीय और महासागरीय प्लेटों के बीच दबाव को नियंत्रित कर रहा हो। इस अजीब रिसाव के चलते बाहर निकलने वाला पानी एक फाल्ट लाइन पर है, जहां तापमान 300 और 500 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच होता है। यही वजह है कि न्यूपोर्ट, ओरेगॉन से लगभग 50 मील की दूरी पर समुद्र तल से छलकने वाला पानी गर्म है।

बड़े पैमाने पर भूकंप का हो सकता है संकेत

अगर किसी भी मामले में, अतिरिक्त पानी निकलता रहता है, तो रिपोर्ट कहती है, इससे फॉल्ट पर दबाव बढ़ सकता है और दो प्लेटों पर जोर भी। फिर, अगर तनाव बढ़ता है और प्लेटें हिलने लगती हैं तो भूकंप आ सकता है। वैज्ञानिकों ने समुद्र के एक मील नीचे मीथेन के बुलबुले उठते देखे।

वाशिंगटन विश्वविद्यालय के समुद्र विज्ञानी ने बताया कि अगर फ्लूइड का दबाव ज्यादा है, तो अर्थ है कि घर्षण कम है और दो प्लेटें फिसल सकती है। अगर दबाव कम है, तो दो प्लेटें लॉक हो जाएंगी। उन्होंने आगे कहा कि फाल्ट लाइन से निकलने वाला फ्लूइड लुब्रिकेंट को लीक करने जैसा है। भूकंप के खतरों के लिए ये बुरी खबर है। रिपोर्टों में कहा गया है कि यह रिसाव उत्तरी अमेरिका के तट पर बड़े पैमाने पर भूकंप का संकेत हो सकता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बिना इजाजत Jackie Shroff के नाम-आवाज का इस्तेमाल करना पड़ेगा भारी, दिल्ली हाई कोर्ट ने लगाई रोक -Indianews
iPhone यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब WhatsApp Status में कर सकेंगे ये जरूरी काम-Indianews
Housefull 5 से Anil Kapoor ने इस वजह से किया किनारा, अब ये बॉलीवुड एक्टर करेंगे काम -Indianews
CSK VS RCB: जानें बारिश के कारण धूला मैच तो किस टीम को मिलेगी प्लेऑफ की टिकट-Indianews
Brij Bhushan Sharan Singh: ना बूढ़ा हुआ हूं ,ना रिटायर हुआ हूं…अब मैं खुला सांड हो गया हूं, बृजभूषण शरण सिंह ने ऐसा क्यों कहा-Indianews
RCB VS CSK: चेन्नई को हरा प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई करना चाहेगी बेंगलुरु, जानें किसका पलड़ा भारी-Indianews
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक को लेकर आया बड़ा अपडेट, कटप्पा के बाद PM Modi की भूमिका निभाएंगे Sathyaraj -Indianews
ADVERTISEMENT