होम / आने वाला है कोरोना से भी घातक वायरस, 2 करोड़ लोगों की जाएगी जान, WHO चीफ ने दी जानकारी

आने वाला है कोरोना से भी घातक वायरस, 2 करोड़ लोगों की जाएगी जान, WHO चीफ ने दी जानकारी

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : May 24, 2023, 12:39 pm IST

इंडिया न्यूज (India News), WHO Chief Warn For Next Pandemic: विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी कि WHO के प्रमुख डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने बताया कि दुनिया को एक ऐसे वायरस के लिए पूरी तरह से तैयार रहना चाहिए जो कि कोरोना वायरस से भी खतरनाक होगा। द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक WHO चीफ टेड्रोस ने कहा कि दुनिया में आने वाले वायरस से कम से कम 2 करोड़ लोगों की मौत होगी। ग्लोबल हेल्थ बॉडी ने हाल ही में ये घोषणा की है कि कोरोना महामारी अब केवल हेल्थ इमरजेंसी नहीं रही है।

जिनेवा में WHO चीफ ने अपनी सालाना हेल्थ कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि ये वक्त आने वाली महामारी को रोकने के लिए है। जिसके लिए बातचीत को आगे बढ़ाने का वक्त है। WHO चीफ डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने स्विट्जरलैंड के जिनेवा में वर्ल्ड हेल्थ क्रॉन्फ्रेंस की एक बैठक में चेतावनी देते हुए कहा कि कोरोना महामारी अभी तक खत्म नहीं हुई है।

WHO ने की 9 प्राइमरी बीमारियों की पहचान 

WHO चीफ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने बताया कि कोरोना वायरस के बाद एक और तरह की बीमारी के आने का खतरा हो सकता है। जो कि मौत की बन सकती है। ये बीमारी कोरोना से भी बेहद घातक हो सकती है। ये बीमारी कोविड से भी अधिक जानलेवा साबित होगी। डॉ. टेड्रोस ने इसे लेकर चेतावनी देते हुए कहा कि इसके लिए पूरी दुनिया को तैयार होना चाहिए। साथ ही किसी भी तरह के खतरे से निपटने के लिए बाध्य होना पड़ेगा।

“कोविड ने 3 सालों में दुनिया बदल दी”

डब्लूएचओ ने 9 प्राइमरी बीमारियों की भी पहचान की है। जो कि पब्लिक हेल्थ के लिए सबसे बड़ा खतरा बनी हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस आने के समय दुनिया तैयार नहीं थी। जो कि एक सदी में सबसे गंभीर स्वास्थ्य संकट बनकर उभरा था। सभा में WHO चीफ ने कहा, “कोरोना महामारी ने पिछले 3 सालों में हमारी दुनिया को बदल कर रख दिया था। इसमें लगभग 70 लाख लोगों की मौत हो गई थी, लेकिन हम जानते हैं कि आंकड़े इससे ज्यादा हो सकते है। जो करीब 2 करोड़ के आस-पास होगी।”

उन्होंने आगे कहा, “अगर हम परिवर्तन नहीं करेंगे जो किए जाने चाहिए तो कौन करेगा? और, अगर अभी नहीं बनाए तो कब। आने वाली महामारी दस्तक दे रही है और वो आएगी भी। हमें निर्णायक, सामूहिक और समान रूप से जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए।”

Also Read: नई संसद पर विपक्ष के हंगामे के बीच बोले अमित शाह, कहा- ‘ये पीएम की दूरदर्शिता का प्रमाण’

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT