होम / नसरुल्लाह के मौत के बाद हमास के चीफ का बड़ा कारनामा, कुछ करने से पहले 1000 बार सोचेगा इजराइल

नसरुल्लाह के मौत के बाद हमास के चीफ का बड़ा कारनामा, कुछ करने से पहले 1000 बार सोचेगा इजराइल

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 7, 2024, 6:46 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Israel–Hamas War: हमास के नए प्रमुख याह्या सिनवार कहां हैं? इस सवाल ने इजरायल और अमेरिका की एजेंसियों को परेशान कर रखा है। कभी दावा किया जाता है कि वह भेष बदलकर गाजा की सड़कों पर घूम रहे हैं तो कभी कयास लगाए जाते हैं कि इजरायली हमलों में उनकी मौत हो गई। लेकिन हकीकत यह है कि सिनवार कहां हैं, यह कोई नहीं जानता? लेकिन अब हमास प्रमुख याह्या सिनवार के बारे में बड़ी जानकारी सामने आई है। इजरायल और हमास के बीच मध्यस्थता में शामिल कतर के अधिकारियों का कहना है कि वे सिनवार से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं लेकिन अब तक ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जिससे यह कहा जा सके कि सिनवार मर चुके हैं।

सिनवार की तलाश 

दरअसल, कुछ दिन पहले इजरायली डिफेंस फोर्स चीफ हर्जी हलेवी की एक मीटिंग की तस्वीर सामने आई थी, उस तस्वीर में एक स्क्रीन पर हमास और हिजबुल्लाह नेताओं की तस्वीरें थीं। इजरायली सेना ने जिन नेताओं और कमांडरों को मारा था, उनकी तस्वीरों पर क्रॉस का निशान था और जो जिंदा थे, उनकी तस्वीर साफ थी। लेकिन याह्या सिनवार की तस्वीर पर सवालिया निशान था। दावा किया जा रहा था कि आईडीएफ उन अटकलों की जांच कर रहा है कि गाजा में हवाई हमले में सिनवार मारा गया।

सिनवार का किसी से कोई संपर्क नहीं

दूसरी ओर, हमास प्रमुख इस्माइल हनिया की मौत के बाद से याह्या सिनवार का किसी से कोई संपर्क नहीं है। बताया जाता है कि सिनवार ने मोबाइल समेत किसी भी तरह के संचार उपकरण का इस्तेमाल बंद कर दिया है। हमास और इजरायल के बीच मध्यस्थता में शामिल कतर के अधिकारियों का कहना है कि याह्या सिनवार कागज और कलम के जरिए संवाद करता है। लेकिन हाल के दिनों में उससे कोई संपर्क नहीं हो पाया है।

इजरायली मीडिया एन12 की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट के मुताबिक, कतर के अधिकारियों ने पिछले हफ्ते बंधकों के परिवारों को बताया कि हमास प्रमुख याह्या सिनवार गायब हो गया है और कतर के मध्यस्थों से संपर्क नहीं कर रहा है। हालांकि, अधिकारियों का मानना ​​है कि जिस तरह से इजरायल शीर्ष नेतृत्व को निशाना बना रहा है, उसके चलते सिनवार ने खुद को बंधकों से घेर लिया होगा।

कतरी अधिकारियों के मुताबिक सिनवार ने अपनी जान बचाने के लिए खुद को बचे हुए इजरायली बंधकों के साथ घेर लिया है, ताकि इजरायली सेना उसे निशाना बनाने से पहले 100 बार सोचे। हनिया के ऐसा करने के पीछे सबसे मजबूत वजह हाल ही में हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्लाह की मौत भी हो सकती है। क्योंकि जब इजरायली सेना ने नसरल्लाह को निशाना बनाया, तो वह जमीन से कई फीट नीचे बंकर में था। इजरायल ने बंकर बस्टर बम के जरिए इतना शक्तिशाली विस्फोट किया कि उस हमले में कोई भी जिंदा नहीं बचा। इसलिए अगर इजरायली एजेंसियों को सिनवार की लोकेशन के बारे में जानकारी मिल भी जाती है, तो वे बंधकों से घिरे होने के कारण ऐसे हमले नहीं कर पाएंगे। इजरायल को सिनवार के खिलाफ जमीनी अभियान शुरू करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा, जो गाजा में सुरंगों के जाल के बीच काफी मुश्किल काम होगा।

‘भारत पाकिस्तान का…’, ICC Champions Trophy 2025 को लेकर PCB चीफ मोहसिन नकवी ने कह दी ये बड़ी बात

दुनिया में इन दो देशों के बीच छिड़ने वाली है नई जंग! सनकी तानाशाह ने उठा लिया सबसे खतरनाक हथियार, आने वाले घंटों में कुछ भी हो सकता है

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.