होम / AI मानवों को कर सकता है विलुप्त, परमाणु हथियारों से की तुलना, US सरकार की क्या कहती है रिपोर्ट?

AI मानवों को कर सकता है विलुप्त, परमाणु हथियारों से की तुलना, US सरकार की क्या कहती है रिपोर्ट?

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 13, 2024, 12:21 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Artificial Intelligence: अमेरिकी सरकार से कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) द्वारा उत्पन्न राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिमों को कम करने के लिए त्वरित और निर्णायक कार्य करने का आग्रह किया गया है। अमेरिकी सरकार द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार AI मानव को नष्ट करने का खतरा पेश कर सकता है।

AI की तुलना परमाणु हथियारों से

रिपोर्ट एआई और कृत्रिम सामान्य बुद्धिमत्ता (एजीआई) से जुड़े खतरों पर प्रकाश डालती है। यह रिपोर्ट AI की तुलना परमाणु हथियारों से करती है। रिपोर्ट के लेखकों ने सरकार के 200 से अधिक व्यक्तियों, एआई विशेषज्ञों और अग्रणी एआई कंपनियों के कर्मचारियों के साथ परामर्श करने के बाद एआई उद्योग के भीतर सुरक्षा प्रथाओं के संबंध में आंतरिक चिंताओं को रेखांकित किया है, विशेष रूप से ओपनएआई, गूगल डीपमाइंड, एंथ्रोपिक और जैसी अग्रणी कंपनियों में। यह आर्थिक प्रोत्साहनों से प्रेरित एआई डेवलपर्स के बीच एक खतरनाक दौड़ की चेतावनी देता है, जो सुरक्षा विचारों को दरकिनार कर सकता है।

जैसे-जैसे एआई तकनीक आगे बढ़ रही है, जिसका उदाहरण चैटजीपीटी जैसे उपकरण हैं, मजबूत नियामक उपायों की मांग जोर से बढ़ रही है। प्रस्ताव में विशिष्ट कंप्यूटिंग शक्ति स्तरों से परे एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने को अवैध बनाने और इस बढ़ते क्षेत्र की देखरेख के लिए एक नई संघीय एआई एजेंसी बनाने जैसी अभूतपूर्व कार्रवाइयां शामिल हैं। रिपोर्ट में एआई चिप्स के निर्माण और निर्यात पर नियंत्रण बढ़ाने का भी आह्वान किया गया है और एआई संरेखण अनुसंधान के लिए संघीय वित्त पोषण के महत्व पर जोर दिया गया है। प्रस्ताव में एआई सिस्टम के प्रशिक्षण के लिए आवश्यक उच्च-स्तरीय कंप्यूटिंग संसाधनों के प्रसार के प्रबंधन के उपाय शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- Steel Monolith: सुदूर पहाड़ी पर देखा गया विशाल रहस्यमय स्टील मोनोलिथ, रिचर्ड हेन्स ने दी जानकारी

नियामक एजेंसी की जरूरत

रिपोर्ट में कहा गया है कि एआई के लिए एक नियामक एजेंसी, फ्रंटियर एआई सिस्टम्स एडमिनिस्ट्रेशन (एफएआईएसए) की स्थापना करना, और दीर्घकालिक एआई सुरक्षा और सुरक्षा को कवर करने के लिए एक कानूनी दायित्व ढांचा स्थापित करना चाहिए। एआई प्रौद्योगिकी में वैश्विक हथियारों की होड़ को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय कानून में एआई सुरक्षा उपायों को स्थापित करना, एक अंतर्राष्ट्रीय एआई एजेंसी की स्थापना करना और अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों के साथ एआई आपूर्ति श्रृंखला नियंत्रण व्यवस्था बनाना।

इन सिफारिशों के बावजूद, वर्तमान अमेरिकी सरकार की नीतियों और एआई विकास समुदाय की वैश्विक प्रकृति को देखते हुए, उन्हें महत्वपूर्ण राजनीतिक और उद्योग प्रतिरोध का सामना करने की संभावना है। रिपोर्ट एआई की विनाशकारी घटनाओं को जन्म देने की क्षमता पर बढ़ती सार्वजनिक चिंता और व्यापक धारणा को दर्शाती है कि अधिक सरकारी विनियमन की आवश्यकता है। ये चिंताएं तेजी से सक्षम एआई उपकरणों के तेजी से विकास और उनके निर्माण में नियोजित विशाल कंप्यूटिंग शक्ति से बढ़ गई हैं।

ये भी पढ़ें- India-Canada ट्रेड नेटवर्किंग इवेंट में बाधा ड़ालने की खालिस्तानियों ने की कोशिश, हाई कमिश्नर ने क्या कहा?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT